रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान भारत ने यमन के साथ किया ऐसा काम, दुनिया भर में हो रही तारीफ
Advertisement

रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान भारत ने यमन के साथ किया ऐसा काम, दुनिया भर में हो रही तारीफ

Wheat Export to Yemen: संयुक्त राष्ट्र संघ ने कहा है कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रही लड़ाई से प्रभावित यमन के लिए भारत ने बड़ा सराहनीय काम किया है.

रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान भारत ने यमन के साथ किया ऐसा काम, दुनिया भर में हो रही तारीफ

नई दिल्ली: यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से दुनिया के कई देशों में खाने-पीने के सामानों की किल्लत और बढ़ गई, बल्कि उन देशों के लिए सूरते हाल और मुश्किल हो गई जहां पहले से लड़ाई चल रही थी. इस देशों में एक यमन भी है. यहां पिछले कई सालों से गृह युद्ध जारी है. यमन में अकाल, भुखमरी और भोजन की कमी एक आम समस्या है. लेकिन जब यूक्रेन और रूस के बीच लड़ाई का आगाज़ हुआ तो यमन में भोजन का संकट और बढ़ गया.

मुश्किल वक्त में भारत सामने आया
दरअसल, रूस और यूक्रेन दुनिया के लगभग 29 प्रतिशत गेहूं का उत्पादन करते हैं. अब दोनों देशों के बीच लड़ाई की शुरुआत हुई तो गेहूं निर्यात और शिपमेंट में बाधाएं बढ़ गई और अनाज की कीमतों में भी तेजी से इजाफा हुआ. इस महंगाई का असर यमन में और ज्यादा पड़ा. यमन में संघर्ष और महंगाई ने लाखों लोगों को अकाल की कगार पर धकेल दिया. लेकिन इस मुश्किल वक्त में भारत सामने आया और भारत ने पिछले तीन महीने में 2,50,000 गेहूं यमन में निर्यात किया है. 

ये भी पढ़ें: VIDEO: कैमरे के सामने जानबूझकर आया लड़का तो PAK रिपोर्टर मायरा हाशमी ने जड़ दिया थप्पड़

संयुक्त राष्ट्र ने भारत के इस कदम को सराहा
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारतीय विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव प्रकाश गुप्ता ने सोमवार को यमन पर ब्रीफिंग के दौरान कहा था कि जरूरतमंद देशों को भारत खाद्य और आर्थिक मदद कर रहा है. अब संयुक्त राष्ट्र में आपातकालीन राहत की समन्वयक और मानवीय मदद की असिस्टेंट महासचिव जॉयस एमसुया ने भारत के इस कदम को सराहा है.

भारत ने खाद्य सुरक्षा को लेकर दिया अहम योगदान
जॉयस एमसुया ने यमन में भारत ने खाद्य सुरक्षा को लेकर अहम योगदान दिया है जो हकीकत में काबिले तारीफ है. जॉयस ने यमन में खाने पीने के 90 फीसदी सामान बाहर से मंगवाए जाते हैं. लेकिन रूस और यूक्रेन जंग के सप्लाई चेन बुरी तरह से प्रभावित हुई है. लेकिन भारत ने इस मुश्किल घड़ी में यमन को लेकर बड़ा योगदान दिया है. इस पर प्रकाश गुप्ता ने जॉयस को शुक्रिया कहा है कि उन्होंने भारत के योगदान को सराहा है.

ये वीडियो भी देखिए: Amazing: मात्र 8 महिने के बच्चे ने श्लोक सुनाया, जो उसने मां के गर्भ में सुने थे

Trending news