Tips for good sleep: नींद ना आने से हैं परेशान, तो डाइट में ज़रूर शामिल करें यह चीज़ें
Advertisement

Tips for good sleep: नींद ना आने से हैं परेशान, तो डाइट में ज़रूर शामिल करें यह चीज़ें

Tips for good sleep: अच्छी नींद (Sleep) ना सिर्फ़ जिस्म को चुस्त दुरुस्त रखती है बल्कि कई बीमारियों से लड़ने में जिस्म की मदद करती है.

Tips for good sleep: नींद ना आने से हैं परेशान, तो डाइट में ज़रूर शामिल करें यह चीज़ें

नई दिल्ली: सही मात्रा में नींद (Good Sleep) लेना बेहद ज़रूरी होता है. अच्छी नींद (Sleep) ना सिर्फ़ जिस्म को चुस्त दुरुस्त रखती है बल्कि कई बीमारियों से लड़ने में जिस्म की मदद करती है. हर इंसान के लिए 7 से 9 घंटों की नींद लेना बेहद ज़रूरी होता है. नींद ना आने की कई वजह से हो सकती है, कई बीमारियां ऐसी होती हैं जिनकी वजह से नींद नहीं आती है, लेकिन ज्यादार लोगों में खराब खान पान की वजह से यह दिक्कत हो जाती है. इस दिक्कत से हम सिर्फ़ डाइट में कुछ हेरफेर से निपट सकते हैं. हम आपको ऐसी 5 चीज़ें बताने वाले हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने से आपको नींद से जुड़ी दिक्कत से निजात मिल सकती है.

1- बादाम (Almonds)
बादाम के काफ़ी सेहत से जुड़े फायदे हैं. रोज़ाना बादाम खाने से डाइबिटीज़ टाइप-2 और दिल की बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा बादाम अच्छी नींद लेने के लिए भी काफ़ी फायदेमंद है. बादाम में मेलाटोनिन पाया जाता है जो नींद लाने का काम करता है. मेटाटोनिन बॉडी को सिग्नल पहुंचाता है जिसकी वजह से शरीर सोने के लिए तैयार होने लगता है.

2- कैमोमाइल टी (Chamomile Tea)
कैमोमाइल टी कई चीज़ों में फायदेमंद होती है, कई रिसर्च में देखा गया है कि कैमोमाइल टी डिप्रेशन, चिंता और स्किल के लिए काफ़ी फायदेमंद है. इन सब के अलावा यह चाय नींद लाने में मददगार होती है इस चाय में  apigenin नाम का एक कंपाउंड पाया जाता है जो इंसोम्निया को खत्म करता है और नींद लाता है. सोने से पहले कैमोमाइल टी के सावन करने से आपकी नींद बेहतर हो सकती है.

3- कीवी (KIWI)
कीवी विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है, इसके अलावा इस फल में फोलेट और पॉटाशियम भी पाया जाता है. यह फल पाचनक्रिया को दुरुस्त करने, सूजन घटाने और कैलोस्ट्रोल लेवल को बैलेंस करने का काम करता है. इसके अलावा इस फ्रूट को लेकर एक रिसर्च भी की गई है जिसमें 24 लोगों को 4 हफ़्तों तक रोज़ाना कीवी फ्रूट दिया गया जिसके बाद देखा गया सभी लोग 42 फीसद जल्दी तेज़ी से सो रहे हैं.

4-अखरोट (Walnut)
अखरोट हेल्थी फैट का एक अच्छा सोर्स माना जाता है, यह ड्राई फ्रूट दिल के लिए काफ़ी मुफीद है. कई रिसर्च में देखा गया है कि अखरोट हाई कैलोस्ट्रोल लेवल को कम करने  का काम करता है. इसके अलावा कई रिसर्च ऐसी भी हैं जिस्में दावा किया गया है कि अखरोट नींद लाने में कारगर चीज़ है. सोने से पहले 3 या 4 अखरोट लेने से इस दिक्कत में आराम मिल सकता है.

5- चावल (Rice)
सफेद चावल को लेकर यह दावा किया जाता है कि इसकी वजह लसे नींद आती है. व्हाइट राइस हाई ग्लासिमिक फूड होता है और कई रिसर्च में देखा गया है कि इसी प्रोपर्टी की वजह से चावल खाकर नींद आती है.

नोट- अगर आप लंबे वक्त से नींद ना आने की दिक्कत से झूंज रहे हैं और डाइट बेहतर करने के बाद भी आपको यह दिक्कत हो रही है तो आप डॉक्ट को ज़रूर दिखाएं. 

Trending news