शिया-सुन्नी वक्फ बोर्ड की मुद्दत ख़त्म, अब गैर जानिबदाराना जांच करवाएगी हुकूमत: मोहसिन रज़ा
Advertisement

शिया-सुन्नी वक्फ बोर्ड की मुद्दत ख़त्म, अब गैर जानिबदाराना जांच करवाएगी हुकूमत: मोहसिन रज़ा

यह दोनों ही बोर्ड समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के दौरान कायम किए गए थे. अक्लियती वज़ीर मंत्री मोहसिन रज़ा के मुताबिक इन दोनों के मुद्दत में बहुत सी बेज़ाब्तगियां हुई हैं.

फाइल फोटो...

लखनऊ: योगी हुकूमत सुन्नी और शिया वक्फ बोर्ड की मुद्दत खत्म होने पर बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में हैं. हुकूमत अब दोनों वक्फ बोर्डों की मुद्दत में की गई तकर्रुरी की जांच कराएगी. कोरोना वायरस के चलते लागू किए गए लॉकडाउन के खत्म होते ही कार्रवाई शुरू करने की बात सामने आई है.

वज़ीरे अकलियती अमूर मोहसिन रज़ा (Mohsin Raza) ने कहा कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में सुन्नी वक्फ (Sunni Waqf Board) बोर्ड की मुद्दत मार्च में खत्म हो गया था. उसके बाद 18 मई को शिया वक्फ बोर्ड (Shia Waqf Board) का चेयरमैन और उनके मेंबरो की मुद्दत हो गई है.

उनका कहना है कि यह दोनों ही बोर्ड समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के दौरान कायम किए गए थे. अक्लियती वज़ीर मंत्री मोहसिन रज़ा के मुताबिक इन दोनों के मुद्दत में बहुत सी बेज़ाब्तगियां हुई हैं. इनकी मुद्दत में कानून को ताक पर रखकर ज़ाती मफाद के लिए मनमाने तरीके से अपॉइंटमेंट किए गए हैं. इस वजह से योगी हुकूमत सभी फैसलों की जांच करवाएगी.

मोहसिन रज़ा का कहना है कि शिया और सुन्नी वक्फ बोर्डों के चेयरमैन / मेंबरों समेत वक्फ बोर्डों की मुद्दत खत्म होने के बाद प्रदेश के मुस्लिम तबके के ग़रीब, काबिल और जायज़ लोगों में अब हमसे उम्मीद जगी है जिसे हम पूरा भी करेंगे. हम तबके के सीनियर मज़हबी रहनुमाओं, समाज सेवियों और सभी काबिलेफख्र से वक्त वक्त पर  तबादला ख्याल कर वक्फ के मफाद में और मफादे आमा में सभी ज़रूरी क़दम उठाएंगे.

मोहसिन रज़ा ने कहा कि जायज़ लोगों को पारदर्शिता और इंसाफ पाने के सभी हवाला जात और चैनल मुहैय्या कराए जाएंगे. उन्होंने बताया कि वक्फ के मफाद के लिए वक्फ ट्रीयूबनल का कयाम किया गया है, जिसमें CEO की तकर्रुरी भी करवायी गई है. समाजवादी पार्टी के राज में 10 सालों तक फैली बदउनवाली की C.B.I से जांच को सहमती मिल गई है साथ ही वक्फ के ऑडिट की जांच के भी अहकामात दिए है. जिसे अब बहुत तेज़ी और गैर जानिबदाना तरीके जांच करने में मदद मिलेगी. उनका कहना है कि जो लोग जांच में रोड़े अटकाते थे वे अब बोर्ड में नहीं रहे.

मोहसिन ने कहा कि पहले बोर्ड के मुलाज़िमीन भय के माहौल में दबाव से काम करते थे और फिर उन्हें भी अक्सर जांच का सामना करना पड़ता था. वे अब योगी हुकूमत में गैरजानिबदार हो कर मुंसिफाना तरीके से काम करें. हमारी हुकूमत, सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास की पॉलिसी पर काम करेगी.

उन्होंने बताया कि वक्फ बोर्ड को जल्द ही CM के पोर्टल जनसुनवाई एप पर और 1076 पर जल्द ही जोड़ा जाएगा. मोहसिन रज़ा ने अपनी ई-मेल आईडी भी शेयर करते हुए कहा कि इस आईडी (stateministermohsinraza@gmail.com) पर अपनी शिकायत भेज सकते हैं.

मोहसिन रज़ा ने कहा कि दोनों चैयरमैन और बोर्डों की मुद्दत खत्म हो चुकी है, अब हम कोरोना से आज़ादी मिलने के बाद नये बोर्ड के कयाम की क शुरू करेंगे. तब तक बोर्ड सीधे हुकूमत के तहत चलते रहेंगें.

Zee Salaam Live TV

Trending news