कम पैसों में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने कमाएं 1 लाख, सरकार देगी सबसिडी
Advertisement

कम पैसों में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने कमाएं 1 लाख, सरकार देगी सबसिडी

पोल्ट्री के बिजनेस में यह फायदा है कि यहां मुर्गी के साथ अंडे भी मिलते हैं. यहां आप मुर्गी तो बेचते ही हैं आप अंडे से अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं. इन दिनों अंडे के दाम बढ़े हुए हैं.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: अगर आप नौकरी करके परेशान हो चुके हैं और बिजनेस में हाथ आजमाना चाहते हैं तो मुर्गी पालन (Poultry Farming) का बिजनेस कर सकते हैं. यह बिजनेस कम पैसों में शुरू होगा और अच्छा मुनाफा देगा. सबसे अच्छी बात यह है कि सरकार भी आपको सबसिडी देगी. सर्दियों के मौसम में मुर्गी के अंडों और मीट की मांग काफी बढ़ जाती है. अगर आप छोटा पोल्ट्री फार्म शुरू करना चाहते हैं तो कम से कम 50,000 से 1.5 लाख रुपये के बीच खर्च आएगा. इससे आप हर महीने 50,000 से 1 लाख रुपये तक कमा (Earn Money) सकते हैं.

कहां से आएगा पैसा
छोटे पोल्ट्री फार्म के लिए आपको 50,000 रूपये से 1.5 लाख रुपये के बीच खर्च आएगा. पोल्ट्री कारोबार शुरू करने के लिए बैंक से बिज़नेस लोन लिया जा सकता है.

सरकार देगी सब्सिडी
सरकार पॉल्ट्री फार्म के बिजनस के लोन पर तकरीबन 25 फीसद सब्सिडी देती है. SC, ST वर्ग को प्रोत्साहन देने के लिए यह सब्सिडी 35 फीसदी तक हो सकती है. इस कारोबार में कुछ रकम खुद लगानी होती है और बाकी की बैंक से लोन मिल जाएगा.

fallback

कैसे करें प्लानिंग
हर कारोबार में उस फील्ड का अनुभव होना जरूरी होता है. इस कारोबार में हाथ आजमाने से पहले अच्छे से ट्रेनिंग लेना जरूरी है. 1500 मुर्गियों से कारोबार शुरू करने के लिए आपको कुछ ज्यादा चूजे खरीदने होंगे. क्योंकि कई बार बीमारी की वजह से चूजे मर जाते हैं. 

यह भी पढ़ें: मां ने अवैध संबंध बनाने से किया इनकार तो बेटे को दी ये सजा, की हैवानियत की हदें पार

अंडे से भी करें कमाई
पोल्ट्री के बिजनेस में यह फायदा है कि यहां मुर्गी के साथ अंडे भी मिलते हैं. यहां आप मुर्गी तो बेचते ही हैं आप अंडे से अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं. इन दिनों अंडे के दाम बढ़े हुए हैं. 

मुर्गियां खरीदने का बजट
मुर्गी पालन का छोटे स्तर से कारोबार शुरू करने के लिए आपको कई चीजें जहन में रखनी होंगी. सबसे पहले आपको मुर्गी पालने के लिए प्लॉट का इंतजाम करना होगा. इसके बाद चूजे खरीदने होंगे. फिर उनके लिए अलग-अलग खाने का इंतजान और फिर उनके मेडिकेशन का इंतजाम करना होगा. इसके लिए आपको कम से कम 50 हजार से 1 लाख रुपए तक का बजट बना कर चलना होगा.

पहले 20 हफ्तों का इतजाम कर लें
जो मुर्गी पालन के कारोबार में हैं उनके मुताबिक लगातार 20 हफ्ते तक मुर्गियों को खाना खिलाने का खर्च तकरीबन 1.5 लाख रुपये आएगा. एक लेयर पैरेंट बर्ड एक साल में लगभग 300 अंडे देती है. 20 हफ्ते बाद मुर्गियां अंडा देना शुरू कर देती हैं और साल भर तक अंडे देती है. 20 हफ्तों के बाद इनके खाने पीने पर तकरीबन 3 से 4 लाख रुपये खर्च होता है.

सालाना 10 लाख रुपए से ज्यादा कमाई
हर मुर्गी एक साल में 290 अंडे देगी. इस हिसाब से 1500 मुर्गियां तकरीबन 4,35,000 अंडे देंगी. खराब होने के बाद अगर 4 लाख अंडे बेचेंगे तो हर अंडा 5 रुपए के हिसाब से बिकेगा. इस तरह से इस कारोबार में हर साल सिर्फ अंडों से अच्छी खासी कमाई की जा सकती है.

Zee Salaam Live TV: 

Trending news