Rajasthan: बेरोजगारी भत्ते में सरकार ने किया इजाफा, लेकिन आसान नहीं होगा लेना, जानिए तरीका
Advertisement

Rajasthan: बेरोजगारी भत्ते में सरकार ने किया इजाफा, लेकिन आसान नहीं होगा लेना, जानिए तरीका

सरकार का कहना है कि उन लोगों को भत्ते की लिस्ट से बाहर किया जाएगा जो घर बैठे बेरोजगारी भत्ता ले रहे हैं.

फाइल फोटो

जयपुर: राजस्थान सरकार बेरोजगारी भत्ते (Unemployment allowance) में बड़ी फेरबदल किया है. बदलाव की सबसे खास बात यह है कि अब पहले के मुकाबले 1000 रुपये ज्यादा अकाउंट में डाले जाएंगे. लेकिन भत्ता देने के लिए सरकार ने कुछ नियमों बदलाव किए हैं. सरकार का कहना है कि भत्ता उन्हीं लोगों को मिलेगा जो उसके हकदार हैं. 

सरकार का कहना है कि उन लोगों को भत्ते की लिस्ट से बाहर किया जाएगा जो घर बैठे बेरोजगारी भत्ता ले रहे हैं. यानि अब अगर किसी को बेरोजगारी भत्ता चाहिए तो उसके लिए उम्मीदवार को पहले सख्त मेहनत की जरूरत होगी, मेहनत के बावजूद नौकरी नहीं मिलने पर यह भत्ता दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: डांस करते-करते बीच स्टेज में ही महिला डांसर ने बदल लिए कपड़े, देखिए VIDEO

सरकार का कहना है कि पहले बेरोजगारों को नौकरी के मौके पैदा किए जाएंगे. हमारी सहयोगी वेबसाइट ZEE Rajasthan के मुताबिक रजिस्टर शिक्षित बेरोजगारों को स्किल डेवलपमेंट सेंटर से अपने हुनर दिखाते हुए स्किल कोर्स करना होगा. इसके बाद में आरएसएलडीसी इन बेरोजगारों को रोजगार के अवसर देगी और तब भी इन बेरोजगारों की नौकरी नहीं लगती है तब उन्हें बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Delhi District Court Recruitment 2021:10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन, 2 राउंड में होगी परीक्षा

 

बता दें कि अब राज्य सरकार 2 लाख बेरोजगार लोगों के यह भत्ता देगी. इससे पहले यह तादाद 1.6 लाख थी. इस स्कीम के तहत सरकार पहले लड़कियों को 3500 और लड़कों को 3000 रुपये हर महीने दिया करती थी लेकिन अब इसमें 1000 रुपये का इजाफा बेरोजगारी भत्ते में किया है. यानी अब लड़कियों को 4500 और लड़कों को 4000 रुपये का हर महीने बेरोजगारी भत्ता मिलेगा.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news