सोते समय इस अंग में डालें दो बूंद सरसों का तेल, पुरुषों को मिलेगा कमाल का फायदा
Advertisement

सोते समय इस अंग में डालें दो बूंद सरसों का तेल, पुरुषों को मिलेगा कमाल का फायदा

Oil in Navel benefits: कई बार हम छोटी मोटी बीमारियों के लिए भी डॉक्टर के पास पहुंच जाते हैं हालांकि इसमें गलत कुछ भी नहीं है क्योंकि हर कोई स्वस्थ रहना चाहता है, लेकिन कई बार हम घरेलू उपायों से भी छोटी-मोटी बीमारियों को दूर कर सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको नाभि में सरसों के तेल डालने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

File Photo

नई दिल्ली: आयुर्वेद में कई ऐसी चीजें है जो हमेशा इंसानों को चौंकाती रहती है. आयुर्वेद में एक ऐसा ही उपाय है जिस से ना सिर्फ पुरुष बल्कि महिलाओं में भी बेहतरीन फायदे देखने को मिलेंगे. अगर आप रात को सोते हुए नाभी में तेल डालते हैं तो इसका आपके स्वास्त फर जबरदस्त असर पड़ेगा. आपको बता दें ये तरीका शादीशुदा मर्दों के लिए बेहतरीन चीज़ है. नाभि में तेल डालने से सेक्शुअल हेल्थ बेहतर होती है. आइये जानते हैं इस से जुडे़ फायदों के बारे में.

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक नाभि में सरसों का तेल डालना काफी फायदेमंद होता है. नाभि हमारे शरीर का सेंटर प्वाइंट कहलाती है. अगर नाभि स्वस्थ होती है तो शरीर भी स्वस्थ और निरोगी रहता है. आपको बता दें यह ज़रूरी नहीं है कि आप सिर्फ सरसों का ही तेल डालें इसके अलवा आप नारियल का तेल, जैतून का तेल, नींबू का तेल, नीम का तेल भी डाल सकते हैं.

यह भी देखिए: Egg Wash: आप भी पकाने से पहले अंडों को धोते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकती है गंभीर बिमारी

मर्द नाभि में डाले तेल होंगे ये फायदे
कहा जाता है कि नाभि हमारे प्रजनन तंत्र से जुड़ी होती है, और अगर नाभि गंदी और बैक्टीरिया से भरी होती है तो इसका सीधा प्रभाव यौन स्वासथ पर पड़ा है. इसे साफ हो स्वस्थ रखने के लिए आप सोते वक्त दो बूंद सरसों का तेल नाभि में डाल सकते हैं. परिणाम स्वरूप आपकी सेक्शुअल हेल्थ बेहतर होगी और शूक्राणुओं में बढ़ोतरी होगी.

नाभि में तेल डालने के दूसरे फायदे
- पेट दर्द, अपच, दस्त आदि दिक्कत के दौरान आप नाभि में तेल डाल सकते हैं
- महिलाओं को पीरियड्स के दर्द में फायदा मिलता है
- नाभी में नारियल का तेल डालने से महिलाओं के हॉर्मोन को बैलेंस रखने में मदद मिलती है
- नाभि में सरसों का तेल डालने से शरीर की रंगत में बदलाव आता है
- होठ मुलायम और गुलाबी बने रहते हैं
- नाभि में सरसों का तेल डालने से घुटनों के दर्द में फायदा मिलता है.

यह भी देखिए: गर्मी में कैसे रखें अपना ख्याल, एक्ट्रेस रागिनी खन्ना ने बताए उपाय

Zee Salaam Live TV

Trending news