Punjab Exit Poll Update 2022: पंजाब में AAP का चल सकता है जादू; पुराने छत्रप धराशाई !
Advertisement

Punjab Exit Poll Update 2022: पंजाब में AAP का चल सकता है जादू; पुराने छत्रप धराशाई !

Punjab Exit Poll Update 2022: पंजाब में इस बार सत्ता परिवर्तन होता दिख रहा है. एग्जिट पोल के मुताबिक आम आदमी पार्टी को इस बार बहुमत मिल सकता है. सत्तधारी कांग्रेस और अमरिंदर सिंह के साथ चुनाव लड़ रही BJP को कोई खास फायदा होने की उम्मीद नहीं है. 

Punjab Exit Poll Update 2022: पंजाब में  AAP का चल सकता है जादू; पुराने छत्रप धराशाई !

नई दिल्ली: पांच राज्यों का चुनावी मुहिम खत्म हो चुका है. उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर इन पांचों राज्यों के चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे. इससे पहले इन राज्यों के एग्जिट पोल सर्वे आ गए हैं. पंजाब का चुनाव इस बार बेहद ख़ास है.  एक तरफ कांग्रेस ने चुनाव से ठीक पहले अपना मुख्यमंत्री बदला तो बीजेपी ने इस बार पुराने सहयोगी अकाली दल को छोड़कर अमरिंदर सिंह की नई पार्टी के साथ चुनाव लड़ी थी. इसके अलावा आम आदमी पार्टी ने भी राज्य में अच्छा जनाधार तैयार कर लिया है.  ZEE NEWS DESIGN BOXED के एग्जिट पोल के मुताबिक पंजाब में कांग्रेस को 26-33 सीटें मिल सकती हैं. शिरोमणि अकाली दल गठबंधन को 24-32 सीटें मिल सकती हैं. आम आदमी पार्टी को 52-61 सीटें मिलने की संभावना है. बीजेपी गठबंधन को 3-7 सीटें मिलने की संभावना है. अन्य के हिस्से में 1-2 सीटें आ सकती हैं. यानी पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बन सकती है.

कमजोर पड़ा कैप्टन अमरिंदर का गठबंधन 
पंजाब में मुकाबला दोतरफा नहीं बल्कि चौतरफा है. कांग्रेस के सामने अपनी सरकार बचाने की चुनौती है. वहीं आम आदमी पार्टी का दावा है कि इस बार सरकार उसी की बनेगी. बीजेपी और कैप्टन अमरिंदर का गठबंधन कोई बड़ा दावा तो नहीं कर रहा है लेकिन उनको नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. वहीं बीजेपी का साथ छोड़ चुका शिरोमणि अकाली दल अकेले दम पर सरकार बनाने का दावा कर रहा है.

तीन इलाकों में पंजाब का पोल
पंजाब को मांझा, दोआब और मालवा 3 रीजन में बांटा जाता है. पंजाब की ओवरऑल सीट पर एग्जिट पोल के नतीजे बताने से पहले आपको इन तीन रीजन में एग्जिट पोल की तस्वीर क्या है? यहां माझा रीजन में कुल 25 सीटें हैं. ZEE NEWS और DESIGN BOXED के मुताबिक माझा में कांग्रेस को 5-7 सीट, SAD+ को 5-8 सीट, आम आदमी पार्टी को 11-14 सीट, BJP गठबंधन को कोई सीट मिलती नहीं दिख रही है. अन्य का खाता खुलना भी यहां मुश्किल है. माझा रीजन में AAP को सबसे ज्यादा सीट की मिलने की उम्मीद है.  

दोआबा में कांग्रेस को यहां 9-10 सीट
इसी तरह दोआबा में कुल 23 सीट हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस को यहां 9-10 सीट, शिरोमणि अकाली दल गठबंधन को 8-10 सीट, आम आदमी पार्टी को 3-5 सीट, बीजेपी गठबंधन को 1-2, अन्य को कोई सीट नहीं मिलती दिख रही है. दोआबा में कांग्रेस को सबसे ज्यादा सीटें मिलनी की उम्मीद है.

मालवा में आम आदमी पार्टी 38-42 सीट
मालवा में कुल 69 सीटें हैं और एग्जिट पोल के मुताबिक यहां कांग्रेस को 12-16 सीट, शिरोमणि अकाली दल गठबंधन को 10-14 सीट, आम आदमी पार्टी 38-42 सीट, बीजेपी गठबंधन को 2-5 सीट मिलती दिख रही हैं. वहीं अन्य के खाते में 1-2 सीट जा सकती है. मालवा इलाके में AAP सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है.

आम आदमी पार्टी को 39 फीसदी वोट शेयर
ओवरऑल वोट शेयर की यानी किस पार्टी को पंजाब में कितना वोट शेयर मिल सकता है. पोल के मुताबिक कांग्रेस को 25 फीसदी वोट शेयर मिलने की संभावना है. शिरोमणि अकाली दल गठबंधन को 24 फीसदी वोट शेयर मिलने की संभावना है. आम आदमी पार्टी को 39 फीसदी वोट शेयर मिलने की संभावना है. बीजेपी गठबंधन को 06 फीसदी वोट शेयर मिलने की संभावना है. अन्य के हिस्से में 06 फीसदी वोट शेयर आ सकते हैं. 

पिछले चुनाव में आए ऐसे नतीजे
अगर पिछले चुनाव के नतीजों की बात करें तो 2017 विधान सभा चुनाव में कांग्रेस को 39% वोट मिले थे. शिरोमणि अकाली दल को 25% वोट मिले थे. आम आदमी पार्टी को 24 फीसदी वोट मिले थे. बीजेपी को 5 और अन्य को 7 फीसदी वोट मिले थे. पिछले चुनाव में 117 सीटों में से कांग्रेस को 77, शिरोमणि अकाली दल को 15, बीजेपी को 03, आम आदमी पार्टी को 20, अन्य को 02 सीटों पर जीत मिली थी. 

Zee Salaam Live Tv

Trending news