वजीर-ए-आज़म नरेन्द्र मोदी ने मुल्क के वैज्ञानिकों के लिए कही ये बड़ी बात, उनके100 साल का बताया इतिहास
Advertisement

वजीर-ए-आज़म नरेन्द्र मोदी ने मुल्क के वैज्ञानिकों के लिए कही ये बड़ी बात, उनके100 साल का बताया इतिहास

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) सोसाइटी की एक मीटिंग की सदारत करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इंडस्ट्री के साथ मुआशरे को साथ लेकर चलना बेहद जरूरी है.

 

नरेंद्र मोदी,  वजीर-ए-आज़म

नई दिल्ली. वजीर-ए-आज़म नरेंद्र मोदी ने जुमे को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) सोसाइटी की एक मीटिंग की सदारत करते हुए कहा कि इंडस्ट्री के साथ मुआशरे को साथ लेकर चलना बेहद जरूरी है. मजीद उन्होंने कहा कि मुल्क काश्तकारी से एस्ट्रॉनॉमी, वैक्सीन से वर्चुअल रियलिटी और बायोटेक्नालजी से लेकर बैटरी टेक्नॉलजी तक, हर सिम्त में खुद मुख्तार और मजबूती के साथ आगे बढ़ना चाहता है. वजीर-ए-आज़म ने कहा, “किसी भी मुल्क में साइंस और टेक्नॉलजी उतनी ही ऊंचाइयों को छूती है, जितना बेहतर उसका राब्ता सरमायाकारी और बाजार के साथ होता है. हमारे मुल्क में सीएसआईआर साइन्स, सोसाइटी और इंडस्ट्री की इसी निज़ाम को कायम रखने के लिए आपना काम करता है. सीएसआईआर सोसाइटी विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के ताबे वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग का एक अहम हिस्सा है.

CSIR ने मुल्क को दिये कई साइंसदान
पीएम मोदी ने कहा कि हमारी इस संस्था ने देश को कितनी ही प्रतिभाएं दी हैं, कितने ही वैज्ञानिक दिये हैं. शांतिस्वरूप भटनागर जैसे अज़ीम साइंसदान ने इस संस्था को नेतृत्व दिया है. कोरोना महामारी दुनिया के सामने पिछले 100 साल की सबसे बड़ी चुनौती बनकर आई है. वैज्ञानिकों ने इंसानियत को इस आपदा से उबारने के लिए एक अपना बहुत योगदान दिया.

एक साल में ही कोरोना वैक्सीन बनाई 
प्रधान मंत्री ने कहा कि शताब्दी का अनुभव है कि जब पहले कोई खोज दुनिया के दूसरे देशों में होती थी तो भारत को उसके लिए कई-कई साल का इंतजार करना पड़ता था लेकिन आज हमारे देश के वैज्ञानिक दूसरे देशों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं, उतनी ही तेज गति से काम कर रहे हैं. हमारे वैज्ञानिकों ने एक साल में ही ’मेड इन इंडिया’ कोरोना वैक्सीन बनाई और देशवासियों के लिए उपलब्ध कराई. एक साल में ही कोविड-19 टेस्टिग किट और जरूरी इक्विपमेंट से मुल्क को खुद मुख्तार बना दिया. 

Zee Salaam Live Tv 

Trending news