बंटवारे का दर्द आज भी हिंदुस्तान के सीने को छलनी करता है: PM मोदी
Advertisement

बंटवारे का दर्द आज भी हिंदुस्तान के सीने को छलनी करता है: PM मोदी

उन्होंने कहा, "कल ही देश ने भावुक निर्णय लिया है. अब से 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में याद किया जाएगा.

बंटवारे का दर्द आज भी हिंदुस्तान के सीने को छलनी करता है: PM मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1947 में देश के बंटवारे को पिछली शताब्दी की सबसे बड़ी त्रासदियों में से एक करार दिया और भारत की आजादी की 75वीं सालगिरह पर कहा कि यह दर्द आज भी हिंदुस्तानियों के सीने को छलनी करता है.

भारत की आजादी की 75वीं सालगिरह पर लाल किले की प्राचीर से अपने खिताब में पीएम मोदी ने कहा कि अब से 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में याद किया जाएगा. उन्होंने कहा, "हम आजादी का जश्न मनाते हैं लेकिन बंटवारे का दर्द आज भी हिंदुस्तान के सीने को छलनी करता है। यह पिछली शताब्दी की सबसे बड़ी त्रासदी में से एक है."

उन्होंने कहा, "कल ही देश ने भावुक निर्णय लिया है. अब से 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में याद किया जाएगा."

प्रधानमंत्री ने इस मौके पर देश की आजादी में अपने प्राणों की आहूति देने वाले सभी स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

इस कड़ी में उन्होंने नेताजी सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, रामप्रसाद बिस्मिल और अशफाक उल्ला खान जैसे महान क्रांतिकारियों के अलावा झांसी की रानी लक्ष्मीबाई सहित अन्य सेनानियों को याद किया.

उन्होंने कहा, "भारत के पहले प्रधानमंत्री नेहरू जी हों, देश को एकजुट राष्ट्र में बदलने वाले सरदार पटेल हों या भारत को भविष्य का रास्ता दिखाने वाले बाबासाहेब अम्बेडकर, देश ऐसे हर व्यक्तित्व को याद कर रहा है, देश इन सबका ऋणी है."

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news