PM मोदी पर बरसे ओवैसी, कहा- अल्पसंख्यकों के लिए सरकार ने काट दिया 40 फीसद बजट
Advertisement

PM मोदी पर बरसे ओवैसी, कहा- अल्पसंख्यकों के लिए सरकार ने काट दिया 40 फीसद बजट

Asaduddin Owaisi on Budget: मोदी सरकार ने अल्पसंख्यक मंत्रालय के लिए तकरीबन 40 फीसद बजट कम कर दिया है. इस पर AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी भड़क गए हैं.

PM मोदी पर बरसे ओवैसी, कहा- अल्पसंख्यकों के लिए सरकार ने काट दिया 40 फीसद बजट

Asaduddin Owaisi on Budget: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार 2.0 का आखिरी बजट पेश किया. बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने हर क्षेत्र को जमकर धन एलॉट किया. लेकिन यूनियन बजट से एआईएमआईएम (AIMIM) चीफ असदुद्दीन ओवैसी खुश नजर नहीं आए. उन्होंने मोदी सरकार के बजट पर कड़ी प्रक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि "मोदी सरकार ने अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय का बजट 40 फीसद काट दिया. शायद मोदी के हिसाब से गरीब अल्पसंख्यक बच्चों को सरकार के 'प्रयास' की जरूरत नहीं है, सबका विकास...जैसे नारे काफी हैं"

घटाया गया अल्पसंख्यकों के लिए बजट

संसद में पेश हुए नए बजट के मुताबिक अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय के लिए जारी हुआ बजट पिछले साल के मुकाबले इस साल 38 फीसद कम कर दिया गया है. वित्त वर्ष 2022-23 में ये बजट 5020.50 था साल 2023-24 में यह 3097.60 करोड़ रुपये ही रह गया है. इस तरह से नए साल में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय के लिए बजट में 38.30 फीसद कटौती की गई है.

इतने पैसे हुए एलॉट

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय को दिए गए पैसे में 1689 करोड़ रुपये तालीम के लिए, कौशल विकास और आजीविका के लिए 64.4 करोड़ रुपय और अल्पसंख्यों के विकास के लिए अंबरेला कार्यक्रम का बजट का अनुमान 610 करोड़ रुपये है.

यह भी पढ़ें: मुस्लिम कैदियों को रिहा कराएगी सरकार? नए बजट में जमानत और आर्थिक मदद का प्रावधान

अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री हैं खुश

अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री स्मृति ईरानी बजट से खुश हैं. उन्होंने बजट की तारीफ करते हुए कहा कि "पीएम मोदी और वित्त मंत्री को सही मायने में 'अमृत काल बजट' के लिए बधाई जो समावेशी विकास की निशानी है और आर्थिक बुनियादी बातों को मजबूत करता है."

बजट में कर में छूट

निर्मला सीतारमण ने संसद में अपना पांचवा बजट पेश किया. बजट में सरकार ने कर में बड़ी छूट देने का प्रावधान दिया है. अब 7 लाख रुपये तक कोई भी कर नहीं देना होगा. साल 2024 में होने वाले इलेक्शन से पहले आखिरी बजट को पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news