भारत ने इज़राइल से डिफेंस डील में खरीदा था Pegasus? रिपोर्ट में हुआ ये खुलासा
Advertisement

भारत ने इज़राइल से डिफेंस डील में खरीदा था Pegasus? रिपोर्ट में हुआ ये खुलासा

Israeli spyware Pegasus: जासूसी सॉफ्टवेयर Pegasus को लेकर काफी विवाद रहा है. अब इस पर आई एक नई रिपोर्ट में चौंकाने वाले दावे किए गए हैं.

भारत ने इज़राइल से डिफेंस डील में खरीदा था Pegasus? रिपोर्ट में हुआ ये खुलासा

न्यूयॉर्क: इजराइली स्पाइवेयर पेगासस (spyware Pegasus) और एक मिसाइल प्रणाली भारत-इजराइल के बीच 2017 में हुए लगभग दो अरब डॉलर के हथियार और खुफिया उपकरण सौदे के ''केंद्रबिंदु'' थे. अमेरिका के दैनिक समाचार पत्र ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने अपनी एक खबर में यह दावा किया.

दरअसल, पिछले साल उस वक्त विवाद खड़ा हो गया था, जब भारत समेत कई देशों में पत्रकारों, मानवाधिकार रक्षकों, नेताओं और दूसरे लोगों की जासूसी करने के लिए कुछ सरकारों की तरफ से कथित तौर पर एनएसओ समूह के पेगासस सॉफ्टवेयर के उपयोग की बात सामने आई थी. इसके चलते गोपनीयता संबंधी मुद्दों के लेकर चिंताएं पैदा हो गई थीं.

ये भी पढ़ें: 5000 से ज्यादा लड़कियां करना चाहती हैं इस मुस्लिम नौजवान से शादी, वजह है चौंकाने वाली

'द न्यूयॉर्क टाइम्स' ने 'द बैटल फॉर द वर्ल्ड्स मोस्ट पावरफुल साइबरवेपन' शीर्षक वाली एक खबर में कहा कि इजराइली कंपनी एनएसओ ग्रुप लगभग एक दशक से इस दावे के साथ ''अपने निगरानी सॉफ्टवेयर को दुनिया भर में कानून-प्रवर्तन और खुफिया एजेंसियों को बेच’’ रहा था कि वह जैसा काम कर सकता है, वैसा कोई और नहीं कर सकता.

ये भी पढ़ें: अफ्गानिस्तान के लोग क्यों हैं अपने गुर्दे बेचने को मजबूर, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

खबर में जुलाई 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इजराइल यात्रा का भी जिक्र किया गया. यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली इजराइल यात्रा थी. खबर में कहा गया है कि भारत-इजराइल के बीच हुए लगभग दो अरब डॉलर के हथियार और खुफिया उपकरण सौदे में स्पाइवेयर पेगासस और एक मिसाइल प्रणाली ''केंद्रबिंदु'' थे.
(इनपुट- भाषा)

Zee Salaam Live TV:

Trending news