Pakistan Economic Crisis: कंगाल हुआ पाकिस्तान, फॉरेन रिजर्व 4.3bn डॉलर से भी नीचे पहुंचा
Advertisement

Pakistan Economic Crisis: कंगाल हुआ पाकिस्तान, फॉरेन रिजर्व 4.3bn डॉलर से भी नीचे पहुंचा

Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान के इस वक्त आर्थिक हालात बद से बदतर हैं. फॉरेन रिजर्व पूरी तरह से खत्म हो गया है. भारी महंगाई के साथ-साथ आतंवाद भी देश की समस्या बना हुआ है. पढ़ें पूरी खबर

Pakistan Economic Crisis: कंगाल हुआ पाकिस्तान, फॉरेन रिजर्व 4.3bn डॉलर से भी नीचे पहुंचा

Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान इस दौरान बुरी कंडीशन से जूझ रही है. पाकिस्तान फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व  $4.3bn से भी नीचे चला गया है. आपको बता दें ये फरवरी 2014 से अब तक का सबसे निचला स्तर है. देश के कंद्रीय बैंक ने पाकिस्तान की कुछ मदद करने का ऐलान किया है. हालही में पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने हाल ही में यूएई का दौरान किया था. इस दौरान दुबई के प्रेसिडेंट ने पाक की मदद करने की बात कही थी. इससे पहले भी पाकिस्तान ने तकरीबन 3 बिलियन डॉलर यूएई से लोन लिया था.

आपको बता दें पाकिस्तान इंटरनेशनल मोनेटरी फंड के डेड लॉक को खत्म करने की उम्मीद कर रहा है. ताकि वह संस्था से  1.1bn डॉलर का लोन ले सके. ऐसा करने पर पाक की डूबते एक फॉरेन रिजर्व को एक बड़ी सहायता मिलेगी.

आर्थिक संकट के साथ बाढ़ का कहर

पाकिस्तान इस वक्त आर्थिक संकट के साथ पिछले साल आई बाढ़ के कहर से भी जूझ रहा है. पाक के कई इलाकों में बाढ़ आने से अनाज की फसलें तबाह हो गई थीं, जिसकी वजह से देश में आटे की भारी कमी हो गई है. वहां के लोग अब कई सौ रुपये किलो आटा खरीद रहे हैं. हालांकि सरकार सब्सिडी पर आटा दे रही है, लेकिन वह लोगों की जरूरत पूरी करने के लिए काफी नहीं है. आपको बता दें पिछले साल आई इस बाढ़ में 1700 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी वहीं तकरीबन 33 मिलियन लोग प्रभावित हुए थे. इसके अलावा देश को तीस बिलियन डॉलर का नुकसान भी झेलना पड़ा था.

आतंकवाद बहुत बड़ी समस्या

पाकिस्तान इस वक्त आतंकवाद से भी जूझ रहा है. देश में कई ऐसे संगठन है जो सीधे तौर पर अल कायदा से जुड़े हुए हैं. हाल ही में ब्रिटेन के राजनीतिक विश्लेषक क्रिस ब्लैकबर्न क पाकिस्तान में लश्कर-ए-तैयबा, हिजबुल मुजाहिदीन,  हरकत-उल-जिहाद-अल-इस्लामी जैसे सभी समूह अल-कायदा से जुड़े हुए हैं.

Trending news