भारत के इस रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए लगता है वीजा और पासपोर्ट; वजह है अनोखी
topStorieshindi

भारत के इस रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए लगता है वीजा और पासपोर्ट; वजह है अनोखी

 Atari Railway Station: देश की सबसे VVIP ट्रेन 'समझौता एक्सप्रेस' को इस रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाई जाती थी. लेकिन कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद से समझौता एक्सप्रेस बंद है. यह भारत का पहला रेलवे स्टेशन है जहां रेल गाड़ी को हरी झंडी दिखाने के लिए सीमा शुल्क विभाग के साथ-साथ रेल में बैठे सभी मुसाफिरों से इजाजत ली जाती है.

भारत के इस रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए लगता है वीजा और पासपोर्ट; वजह है अनोखी

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे दुनिया का चौथा और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. इंडिया में कुल 8338 रेलवे स्टेशन हैं, जो जाल की तरह पूरे देश में फैला हुए हैं. लेकिन शायद आपको एक बात पता नहीं होगी कि देश में एक ऐसा भी रेलवे स्टेशन है, जहां जाने के लिए आपको फ्लाइट की तरह वीजा और पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है. अगर इस स्टेशन पर गलती से भी कोई बिना वीजा के जाता है तो उसे जेल तक जाना पड़ सकता है.

बिना वीजा के जाने पड़ेगा जेल
आपको बता दूं कि इस रेलवे स्टेशन का नाम अटारी है, लेकिन अब इसे अटारी श्याम सिंह स्टेशन के नाम से जाना जाता है. इस स्टेशन पर जाने के लिए पाकिस्तानी वीजा जरूरी कर दिया गया है. इस स्टेशन पर 24 घंटे खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों का घेरा दिखता है और यहां आने वाले किसी भी इंसान के लिए वीजा होना बहुत जरूरी है अगर कोई भी शख्स बिना वीजा के इस रेलवे स्टेशन पर पहुंचता है तो उस नागरिक पर 14 फॉरेन एक्ट (बिना वीजा के इस रेलवे स्टेशन पर आने का आरोप) के तहत मामला दर्ज होता है.और उसे जेल भी जाना पड़ सकता है क्योंकि इस केस में जमानत भी बड़ी मुश्किल से मिलती है.

यह भी पढ़ें: Bihar School Timing: गर्मी की वजह से बिहार के स्कूलों का वक्त बदला, जानें क्या है नया टाईम टेबल

370 हटने के बाद समझौता एक्सप्रेस बंद है
देश की सबसे VVIP ट्रेन 'समझौता एक्सप्रेस' को इस रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाई जाती थी. लेकिन कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद से समझौता एक्सप्रेस बंद है. यह भारत का पहला रेलवे स्टेशन है जहां रेल गाड़ी को हरी झंडी दिखाने के लिए सीमा शुल्क विभाग के साथ-साथ रेल में बैठे सभी मुसाफिरों से इजाजत ली जाती है. इस रेलवे स्टेशन से टिकट खरीदने वालों सभी यात्रियों का पासपोर्ट नंबर लिखा जाता है उसके बाद उन्हें कन्फर्म सीट दी जाती है.

एक तरफ हिंदुस्तान दूसरी तरफ पाकिस्तान 
पंजाब में हिंदुस्तान का आखिरी रेलवे स्टेशन है 'अटारी'. एक तरफ भारत का अमृतसर तो दूसरी तरफ पाकिस्तान का लाहौर है. इस रेलवे स्टेशन का रोल बहुत बड़ा है, समझौता एक्सप्रेस बंद होने के बाद भी यहां हमेशा से काम चलता रहता है और लोगों को आज भी यहां आने जाने की इजाजत नहीं है.

Zee Salaam Video:

Trending news