EXCERCISE से नहीं बल्कि दिनचर्या में छोटे-छोटे बदलावों से नियंत्रण में रख सकते हैं अपना वजन
Advertisement

EXCERCISE से नहीं बल्कि दिनचर्या में छोटे-छोटे बदलावों से नियंत्रण में रख सकते हैं अपना वजन

लफबोरो यूनिवर्सिटी में सीनियर रिसर्च एसोसिएट हेनरिटा ग्राहम ने अपने रिसर्च में पाया है कि कि हर दिन 100-200 कैलोरी कम खाना या अतिरिक्त 100-200 कैलोरी बर्न करना दीर्घकाल में अपने वजन बढ़ने से रोकने के लिए काफी हो सकता है.

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः वजन बढ़ने की वजह हमेशा जरूरत से ज्यादा मिकदार में खाना खाना नहीं होता है. इसके बजाय बार-बार थोड़ा-थोड़ा कर कुछ खाते पीते रहने से भी वजन बढ़ता है. ऐसा करने से हम रोजाना करीब 100-200 अतिरिक्त कैलोरी ले लेते हैं, जिसकी हमे जरूरत नहीं होती है. हालांकि एक अच्छी खबर यह है कि हम अपने आहार या शारीरिक गतिविधि में छोटे बदलाव लाकर वजन बढ़ने से रोक सकते हैं. हाल में 
लफबोरो यूनिवर्सिटी में सीनियर रिसर्च एसोसिएट हेनरिटा ग्राहम ने अपने रिसर्च में पाया है कि कि हर दिन 100-200 कैलोरी कम खाना या अतिरिक्त 100-200 कैलोरी बर्न करना दीर्घकाल में अपने वजन बढ़ने से रोकने के लिए काफी हो सकता है.

बस से एक स्टॉप पहले उतर जाओ
बस से एक स्टॉप पहले उतर जाओ और बाकी का रास्ता पैदल तय करो. आप 10 से 15 मिनट और पैदल चलेंगे और इससे आपको 60 कैलोरी तक बर्न करने में मदद मिल सकती है. घर जाते वक्त भी इसे करने का मतलब है कि आप 120 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं.

चिप्स खाना छोड़ दीजिए
चिप्स खाना छोड़ दीजिए. मुख्य आहार के साथ थोड़ी-सी चिप्स खाने से भी सैकड़ों कैलोरी बढ़ सकती है. इसके बजाय आप सलाद खा सकते हैं जो आपको रोज 200 कैलोरी तक कम करने में मदद कर सकती है. सलाद खाने के अन्य दूसरे फायदे भी आपको मुफ्त में मिल जाएंगे. 

किसी पेय पदार्थ के बजाए सादा पानी पीजिए 
सामान्य के बजाय ‘डाइट’ पेय पदार्थ पीजिए. इस बदलाव से आप 145 कैलोरी तक कम का सेवन कर सकते हैं. हालांकि, हाल के अध्ययन से पता चलता है कि डाइट पेय पदार्थ पीना वजन पर नियंत्रण पाने में बहुत कारगर नहीं होता इसलिए बेहतर है कि आप इसके बजाय पानी पीजिए.

चाय और काॅफी कर मात्रा कर कर दीजिए 
‘लाते’ कॉफी के बजाय ‘अमेरिकानो’ पीजिए. लाते कॉफी में दूध 186 कैलोरी तक हो सकती है इसलिए अमेरिकानो कॉफी पीने से वजन बढ़ने से रोका जा सकता है. या चाय या काफी अगर आप दिन में तीन या चार बार पीते हों तो इसे कम कर दीजिए. इससे आप अतिरिक्त कैलोरी कम कर सकते हैं.  

खाने बनाते वक्त एक चम्मच तेल कम इस्तमाल कीजिए 
भोजन पकाते समय एक चम्मच कम तेल डालें. उदाहरण के लिए जैतून के एक चम्मच तेल में 100 से ज्यादा कैलोरी होती है इसलिए कम तेल का इस्तेमाल करने से अतिरिक्त कैलोरी से बचा जा सकता है. कोई दूसरा तेल भी खाने में इस्तमाल करते हों तो उसकी मात्रा थोड़ी कम कर दीजिए.  

चाॅकलेट की मात्रा आधी कर दें 
अगर आपके पास खाने के लिए कुछ मीठा है तो उसमें से आधा कल के लिए बचा लीजिए. केवल आधी चॉकलेट खाने से करीब 102 कैलोरी कम की जा सकती है. रात के खाने में एक या दो आलू ही लीजिए. एक भुने हुए आलू में 200 कैलोरी तक हो सकती है.

फोन पर बात चलते हुए कीजिए 
फोन पर बातचीत चलते हुए कीजिए. अगर आप 30 मिनट फोन पर चलते हुए बातचीत करते हैं तो अतिरिक्त 100 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं. मुमकिन हो तो फोन पर बात करते हुए तेज कदमों से चलने की कोशिश कीजिए.

मिठाई, केक से करें परहेज 
मिठाइयों से बचें. केक, बिस्कुट और अन्य मिठाइयों से परहेज करने से आप अपने आहार में आसानी से 100-200 कैलोरी तक कटौती कर सकते हैं और शायद इससे ज्यादा. खाना ही पड़े तो इसकी खुराक बेहद कम रखें. 

अपने पालतू जानवरों के साथ कुछ देर ज्यादा टहले 
अपने कुत्ते को अतिरिक्त 30 मिनट की सैर पर ले जाइए. इससे आप 150 कैलोरी से अधिक बर्न कर सकते हैं. इन छोटे-छोटे बदलावों से वजन बढ़ने से रोकने में मदद मिल सकती है. सबसे जरूरी बात यह है कि इन छोटे-छोटे बदलावों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना आसान होता है. 

Zee Salaam Live Tv

Trending news