Eid को लेकर मुस्लिम धर्मगुरुओं ने लोगों से की अपील, कोरोना के बताया कयामत का मंजर
Advertisement

Eid को लेकर मुस्लिम धर्मगुरुओं ने लोगों से की अपील, कोरोना के बताया कयामत का मंजर

जामा मस्जिद के शाही इमाम सैय्यद अहमद बुखारी ने मुस्लिम समाज से अपील करते हुए कहा कि आगामी दिनों में मनाई जाने वाले ईद के त्योहार पर लोग अपने घरों में ही नमाज पढ़ें.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: मुसलमानों का सबसे बड़ा त्योहार ईद उल फितर (Eid Ul Fitr) रमजान के महीने के खत्म होने पर मनाया जाता है. लेकिन पिछले साल की तरह इस साल भी कोरोना महामारी ने तबाही मचाई हुई है. इसे देखते हुए मुस्लिम धर्मगुरुओं ने तमाम लोगों से गुजारिश करते हुए कहा कि, सभी लोग घरों में ही ईद की नमाज पढ़, खुशियां मनाएं.

इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक अरबी महीने रमजान के बाद शव्वाल महीने की पहली तारीख को ईद-उल-फितर मनाई जाती है. ईद के दिन सुबह की नमाज़ पढ़ इसकी शुरूआत हो जाती है. ईद की नमाज के दौरान हजारों की तादाद में मुसलमान लोग इकट्ठा होते हैं और नमाज अदा करते हैं लेकिन कोरोना महामारी के चलते इस बार भी पिछले साल की तरह सख्त पाबंदियां लगी हुई हैं. 

यह भी पढ़ें: Pappu Yadav को पटना पुलिस ने किया गिरफ्तार किया, जानिए क्या है मामला

जामा मस्जिद के शाही इमाम सैय्यद अहमद बुखारी ने मुस्लिम समाज से अपील करते हुए कहा कि आगामी दिनों में मनाई जाने वाले ईद के त्योहार पर लोग अपने घरों में ही नमाज पढ़ें. ये जानलेवा बीमारी बहुत तेजी से फैल चुकी है. यह ऐसा कयामत का मंजर है जिसे हमने आपने अपनी जिंदगी में कभी नहीं देखा. कई परिवारों ने अपने लोगों को खो दिया. उन्होंने कहा कि कई लोग तो अपनों को कंधा भी नहीं दे सके, डॉक्टरों के मुताबिक अभी तीसरी लहर बाकी है. इसके लिए बहुत एहतियात की जरूरत है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से जंग के लिए ट्विटर ने भारत को दिए 1.5 करोड़ डॉलर, इस तरह होगी मदद

नई दिल्ली के इमाम हाउस में मुख्य इमाम डॉक्टर इमाम उमेर अहमद इल्यासी ने अपील करते हुए कहा कि, इस समय बेहद मुश्किल समय चल रहा है. मैं सभी लोगों ने गुजारिश करता हूं कि आप सभी लोग सरकार के ज़रिए जारी की गई गाइडलाइंस का पालन जरूर करें. मस्जिदों के अंदर चंद लोग ही नमाज पढ़ रहें है इसलिए आप बीते साल की तरह इस साल भी नियमों का पालन करें. हालात बेकाबू हो गए है, अपने घरों में ही रहें. इस बात का भी ख्याल रखें कि आपको खुद के साथ अपनों की भी जान बचानी है.

इस साल रमजान 13 अप्रैल से शुरू हुए थे, इसलिए ईद उल फितर 13 मई, गुरुवार या 14 मई, शुक्रवार को मनाई जा सकती है। हालांकि, चांद देखकर ही इसकी सही तारीख तय होगी।

(इनपुट: आईएएनएस)

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news