Law for begging in UAE: अरब अमीरात में क्या है भीख मांगने की सजा? सुनकर नहीं होगा आपको यक़ीन!
Advertisement

Law for begging in UAE: अरब अमीरात में क्या है भीख मांगने की सजा? सुनकर नहीं होगा आपको यक़ीन!

Law for begging in UAE: यूएई में भीख मांगना किसी समाजिक अभिषाप से कम नहीं माना जाता है. अरब अमीरात में इसके लिए कड़ी सजा है. पिछले महीने यहां तकरीबन 150 भिखारियों को पकड़ा गया है.

Law for begging in UAE: अरब अमीरात में क्या है भीख मांगने की सजा? सुनकर नहीं होगा आपको यक़ीन!

Law for begging in UAE: दुनिया के कई ऐसे देश हैं जहां भीख मांगना मना है. जिसमें से एक युनाइटेड अरब अमीरात भी है. इस देश में भीख मांगना ना सिर्फ मना है बल्कि इसकी काफी कड़ी सजा भी मिलती है. पुछले कुछ वक्त में यूएई में भीख मांगने के कई मामले रिपोर्ट किए गए हैं. सभी को कड़ी सजा भी दी गई है. हाल ही दिनों में पुलिस ने एक महिला को भी गिरफ्तार किया था जिसके पास से अच्छी मात्रा में कैश बरामद हुआ था. 

महिला भिखारी ने किया सबको हैरान

हाल ही में पुलिस को एक शिकायत मिली कि एक महिला मस्जिदों में जाकर पैसा मांगने का काम करती है. जिसके बाद पुलिस ने जांच पड़ताल शुरू की. पुलिस ने महिला का पीछा किया और पाया कि वह महिला एक मस्जिद से दूसरी मस्जिद सिर्फ भीख मांगने के लिए जाती है. वह ये काम पैदल करती है. लेकिन शाम होते ही वह अपनी लग्जरी कार में बैठकर घर रवाना हो जाती है. पुलिस ने इस महिला को पकड़ा और भारी मात्रा में कैश बरामद किया. इसके साथ उसके पास से लग्जरी कार भी जब्त कर ली.

यूएई में क्या है भीख मांगने की सजा

यूएई में भीख मांगने को बुरी नजर से देखा जाता है. अगर कोई शख्स यूएई में भीख मांगता पकड़ा जाता है तो उसे 5 हजार दिरहम यानी तकरीबन एक 1 लाख 11 हजार रुपये का जुर्माना होता है, या फिर उसे तीन महीने जेल में काटने होते हैं. इसके अलावा कोर्ट उसे दोनों चीजों (यानी जेल और जुर्माना दोनों) की भी सजा सुना सकता है. वहीं अगर एक ग्रुप भीख मांगता पकड़ा जाता है तो उसे 10 हजार दिरहम यानी 2 लाख 22 हजार, या फिर जेल, या दोनों सजा मिल सकती हैं.

यह भी पढ़ें: Israel Air Strike: इजरायल ने की फिलिस्तीन पर एयरस्ट्राइक; इससे पहले गाजा से दागे गए थे रॉकेट

पुलिस ने कही ये बात

हाल ही में आ रहे भीख मांगने के मामलों के मद्देनजर यूएई के पुलिस अधिकारियों का कहना है कि भीख मांगना एक सामाजिक अभिशाप है. हमने पिछले महीने तकरीबन 150 भिखारियों को पकड़ा है. अधिकारी कहते हैं कि भिखारी धोखाधड़ी करते हैं. आपको बता दें यूएई सरकार भिखारियों से निपटने के लिए अहम कदम उठा रही है.

Trending news