लाखों किसान कल पहुंचेंगे दिल्ली, इन मांगो को लेकर SKM कर रहा 'महापंचायत'
Advertisement

लाखों किसान कल पहुंचेंगे दिल्ली, इन मांगो को लेकर SKM कर रहा 'महापंचायत'

संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) कई मांगों को लेकर दिल्ली के रामलीला मैदान में महापंचायत कर रहा है. इसमें देशभर के लाखों किसान हिस्सा लेने पहुंचेंगे.

लाखों किसान कल पहुंचेंगे दिल्ली, इन मांगो को लेकर SKM कर रहा 'महापंचायत'

संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) 20 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में महापंचायत आयोजित करने जा रहा है. इसमें देश के दीगर इलाकों से लाखों किसानों के पहुंचने का अंदेशा है. SKM ने रविवार को एक बैठक की. मीटिंग में कृषि आय को कम करने के लिए खेत, वन और प्राकृतिक संसाधनों को छीनने जैसे मुद्दों को उठाया गया. 

दिल्ली में संयुक्त किसान मोर्चा की महापंचायत को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक को लेकर एडवाइजरी जारी की है. इसमें 20 मार्च को सभी यात्रियों से रामलीला मैदान के आस-पास की सड़कों और जवाहर लाल नेहरू मार्ग से दिल्ली गेट से अजमेरी गेट तक की सड़कों से बचने की सलाह दी गई है. पुलिस के मुताबिक इन रास्तों पर हैवी जाम हो सकता है. 

महापंचायत इन मुद्दों पर करेगा फोकस

1. स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश को सभी फसलों पर सी2+50 फीसद के फार्मूले की बुनियाद पर MSP की खरीद पर खरीद की गारंटी के लिए कानून लाया जाए और उसे लागू किया जाए. 

2. मोर्चा का कहना है कि केंद्र सरकार की तरफ से बनाई गई समिति और इसका एजेंडा किसानों की मांगों के खिलाफ है. मोर्चे की मांग है कि समिति को रद्द किया जाए. इसमें मोर्चे के सदस्यों को शामिल किया जाए और कानूनी गारंटी के लिए MSP पर एक नई समिति बनाई जाए. 

3. मोर्चे का कहना है कि कृषि में आमदनी नहीं होने की वजह से कई किसान कर्ज में डूब चुके हैं और आत्महत्या के लिए मजबूर हो रहे हैं. इस हालत में मोर्चा किसानों के कर्ज को माफ करने और कृषि की लागत को कम करने की मांग कर रहा है. 

4. मोर्चा का कहना है कि संयुक्त संसदीय समिति को भेजे गए बिजली संशोधन विधेयक 2022 को वापस लिया जाए. सरकार ने वादा किया था कि मोर्चे के साथ बातचीत के बाद ही संसद में विधेयक पास किया जाएगा. लेकिन सरकार ने इसे बिना किसी चर्चा के संसद में पेश कर दिया. मोर्चा कृषि के लिए फ्री बिजली और ग्रामीण परिवारों के लिए 300 यूनिट बिजली की मांग करता है.

ये भी मांगे हैं शामिल 

SKM की मांग है कि लखीमपुर खीरी में चार किसानों की हत्या के मामले में आरोपी केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा को कैबिनेट से बाहर किया जाए और उन्हें जेल भेजा जाए.

किसान आंदोलन के दौरान लखीमपुर खीरी में शहीद हुए किसानों के परिवारों को मुआवजा और पुनर्वास दिए जाने के वादे को पूरा किया जाए. 

Zee Salaam Live TV:

Trending news