Kerala: केरल के इस्लामिक इंस्टिटयूट में भगवद गीता सिलेबस का हिस्सा; नया Syllabus जून से लागू
Advertisement

Kerala: केरल के इस्लामिक इंस्टिटयूट में भगवद गीता सिलेबस का हिस्सा; नया Syllabus जून से लागू

Kerala Sanskrit Syllabus: केरल के इस्लामिक संस्थानों में अब भगवद गीता एक विषय के तौर पर पढ़ाई जाएगी. कक्षा 11वीं और 12वीं में मूल संस्कृत व्याकरण और उसके बाद हिंदू ग्रंथों में 'देवभाषा' के नया पाठ्यक्रम में भगवद गीता को जोड़ दिया गया था.

Kerala: केरल के इस्लामिक इंस्टिटयूट में भगवद गीता सिलेबस का हिस्सा; नया Syllabus जून से लागू

Kerala Sanskrit Syllabus: केरल के इस्लामिक संस्थानों में अब भगवद गीता एक विषय के तौर पर पढ़ाई जाएगी. कक्षा 11वीं और 12वीं में मूल संस्कृत व्याकरण और उसके बाद हिंदू ग्रंथों में 'देवभाषा' के नया पाठ्यक्रम में भगवद गीता को जोड़ दिया गया था. अब केरल के त्रिशूर जिले के एक इस्लामिक इदारे ने अपने तलबा के लिए भगवद गीता को सेलेबस का हिस्सा बनाया है. नया सिलेबस नए तालीमी साल यानी जून 2023 से शुरू होगा. मलिक दीनार इस्लामिक कॉम्प्लेक्स ज़रिए चलने वाले शरिया और उन्नत अध्ययन अकादमी ने हाल ही में हिंदू विद्वानों की सहायता से अपने स्टूडेंट को संस्कृत की एजुकेशन 'देव भाषा' के तौर में देने का फैसला लिया था. 

"दूसरे मज़हबों के बारे में जागरूकता पैदा करना"
इदारे ने बताया कि पुरानी और शास्त्रीय ज़बान को पढ़ाने का फैसला लिया गया है. इसके ज़रिए से तलबा में दूसरे मज़हबों के बारे में जानकारी और जागरूकता पैदा करने का काम किया जाएगा. मलिक दीनार इस्लामिक कॉम्प्लेक्स के ज़रिए चलने वाला ' द एकेडमी ऑफ शरिया एंड एडवांस स्टडीज़ट' बीते सात बरसों से अपने स्टूडेंट को भगवद गीता, उपनिषद, महाभारत, रामायण के चुनिंदा अंशों को संस्कृत में पढ़ाकर उनकी जानकारी को बढ़ाने का काम कर रहा है. इंस्टिटयूट के कोआर्डिनेटर में से एक हाफिज अबू बकर ने मीडिया को बताया कि पहले का संस्कृत सिलेबस बहुत तफ्सील से नहीं था. कोआर्डिनेटर ने बताया कि छात्रों के पास अब संस्कृत में डिग्री या पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स चुनने का भी ऑप्शन मौजूद होगा. 

"धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक विचारों को मिलेगा प्रोत्साहन"
अबू बकर ने बताया कि विचार सिर्फ उन्हें एक लैंग्वेज सिखाने का नहीं था, बल्कि स्टूडेंट को इन पुरानी हिंदू ग्रंथों के बारे में बताना भी मक़सद है ताकि वे धर्म को समझ सकें और सही फैसला ले सकें. उन्होंने कहा, यह छात्रों के बीच धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक विचारों को प्रोत्साहित करने में भी मददगार साबित करेगा. केरल का यह इदारा आम तौर से एक शरिया कॉलेज है जहां उर्दू और अंग्रेजी जैसी दीगर ज़बानों को कला में डिग्री कोर्स के अलावा भी पढ़ाया जाता है क्योंकि यह कालीकट यूनिवर्सिटी से संबद्ध है.

Watch Live TV

Trending news