इस कंपनी के संस्थापक ने भारतीय ग्राहकों को कहा, दुनिया का सबसे बिगड़ैल कस्टमर; जानें वजह
Advertisement

इस कंपनी के संस्थापक ने भारतीय ग्राहकों को कहा, दुनिया का सबसे बिगड़ैल कस्टमर; जानें वजह

Behaviour of Indian Consumers: भारतपे के फाउंडर और निदेशक अशनीर ग्रोवर ने कहा है कि भारतीय कस्टमर को अपना ग्राहक बनाना चुनौतीपूर्ण काम हैं और यहां ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना बड़ा मुश्किल हैं.

अशनीर ग्रोवर

नई दिल्लीः भारतपे के फाउंडर और निदेशक अशनीर ग्रोवर (BharatPe Co-founder, Ashneer Grover) ने भारतीयों को दुनिया में सबसे बिगड़ैल कस्टमर बताया (spoilt consumers) है. यूट्यूबर राज शामनी के टॉक शो में ग्रोफर्स (अब ब्लिकिंट) के साथ काम कर चुके ग्रोवर ने कहा कि भारतीय कस्टमर को अपना ग्राहक बनाना चुनौतीपूर्ण काम हैं और यहां ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना बड़ा मुश्किल हैं.

भारतीय कस्टमर को डिस्काउंट भी चाहिए
ग्रोवर ने कहा कि भारतीय दुनिया के सबसे बिगड़ैल कस्टमर हैं. भारतीय कस्टमर को हर चीज कम दाम पर चाहिए और साइज भी कम ही चाहिए और उसके बाद भारतीय कस्टमर को डिस्काउंट भी चाहिए. रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया के जजों में से एक ग्रोवर ने कहा कि भारत में सभी उत्पादों का अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) तय होना एक बड़ी चुनौती है.

एमआरपी ग्राॅसरी डिलीवरी बिजनेस के लिए बड़ी चुनौती
ग्रोवर ने कहा कि अमेरिका में ऐसा नहीं है. वहां जब आप किसी शहर से थोड़ा बाहर जाएंगे, तो आपको चीजें सस्ती मिल जाएंगी, जबकि वही चीजें शहर के बीच में सबसे महंगी होगी. भारत में एमआरपी के कारण उत्पाद का दाम हर जगह समान रहता है और यह ग्राॅसरी डिलीवरी बिजनेस के लिए बड़ी चुनौती है. 

भारतीय थोड़ा-थोड़ा सामान खरीदते हैं
दूसरी बड़ी चुनौती भारतीयों का किराने का सामान खरीदने का तरीका है. अन्य देशों में जहां लोग एक ही महीने के अंदर सभी किराना सामान खरीद कर घर में रख लेते हैं वहीं भारतीय थोड़ा-थोड़ा सामान खरीदते हैं, जिससे बड़े पैमाने पर ग्रासरी बिजनेस करना भी मुश्किल हो जाता है. ग्रोवर और उनकी पत्नी वर्तमान में भारतपे में कथित वित्तीय अनियमितताओं के लिए आंतरिक जांच का सामना कर रहे हैं. इस बीच, रिपोर्ट्स सामने आई हैं कि विवाद के बीच भारतपे के कई कर्मचारी नौकरी में बदलाव की तलाश कर रहे हैं.

Zee Salaam Live Tv

Trending news