1983 World Cup टीम का हिस्सा रहे Yashpal Sharma का निधन, दिलीप कुमार ने बनाया था करियर
Advertisement

1983 World Cup टीम का हिस्सा रहे Yashpal Sharma का निधन, दिलीप कुमार ने बनाया था करियर

भारत के लिए 37 टेस्ट और 42 वनडे मुकाबिले खेलने वाले यशपाल शर्मा का हृदयघात के चलते देहांत हो गया है.

File PHOTO

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर यशपाल शर्मा (Yashpal Sharma) का इंतेकाल हो गया है. हार्ट अटैक के चलते यशपाल शर्मा का 86 वर्ष की उम्र में निधन हुआ है. शर्मा को मॉर्निंग वॉक से लौटने के बाद दिल का दौरा पड़ा और सुबह करीब साढ़े सात बजे उन्होंने अंतिम सांस ली.

बता दें यशपाल शर्मा ने भारत के लिए 37 टेस्ट और 42 वनडे मुकाबिले खेले हैं. साथ ही वो साल 1983 में विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा भी थे. दाएं हाथ के बल्लेबाज, जो 1983 विश्व कप में भारत के मध्य क्रम की रीढ़ थे, ने 37 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 1606 रन बनाए और 42 एकदिवसीय मैचों में 883 रन बनाए. उन्होंने पंजाब, हरियाणा और रेलवे का प्रतिनिधित्व करते हुए 160 प्रथम श्रेणी मैच भी खेले और 8933 रन बनाए.

लेकिन 1983 में भारत की पहली विश्व कप जीत में उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे ज्यादा याद किया गया. वह टूर्नामेंट में कप्तान कपिल देव के बाद भारत के लिए दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. यशपाल ने विश्व कप में 34.28 की औसत से 240 रन बनाए.

यशपाल शर्मा का जन्म साल 1954 में पंजाब के लुधियाना में हुआ था. इसके अलावा उन्होंने 1978 पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. जी न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक यशपाल शर्मा के करियर में बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता रह चुके और हाल ही में इस दुनिया को अलविदा कह जाने वाले दिलीप कुमार का बड़ा हाथ है. यशपाल ने खुद इस बात का श्रेय कई बार दिलीप साहब को दिया है. 

दरअसल एक बार एक रणजी मैच में दिलीप साहब ने यशपाल शर्मा को बल्लेबाजी करते हुए देख लिया था, तभी उन्होंने कहा था कि तुम बहुत अच्छी बल्लेबाजी करते हो, मैंने तुम्हारे लिए बीसीसीआई से बात कर ली है. 

यशपाल शर्मा ने इंडिया टीवी को दिए एक इंटरव्यू में कहा था, 'मेरे जिंदा रहने तक मेरे एक ही फेवरिट एक्टर रहेंगे और आप लोग उन्हें दिलीप कुमार के नाम से पहचानते हैं. लेकिन मैं उन्हें यूसुफ भाई कहकर बुलाता हूं. अगर क्रिकेट में मेरा करियर बनाने वाला कोई शख्स है तो वो यूसुफ भाई ही हैं.'

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news