World Liver Day 2022: फैटी लीवर को ना करें नजरअंदाज; ऐसे करें इलाज
Advertisement

World Liver Day 2022: फैटी लीवर को ना करें नजरअंदाज; ऐसे करें इलाज

World Liver Day 2022: आज देश की एक बड़ी आबादी फैटी लीवर की दिक्कत से जूझ रही है. लोग अकसर पूरी तरह से दवाईयों पर निर्भर हो जाते हैं जो कि बिलकुल गलत है. दवाईयों के साथ लाइफस्टाइल में बदलाव भी बेहद ज़रूरी है.

World Liver Day 2022: फैटी लीवर को ना करें नजरअंदाज; ऐसे करें इलाज

World Liver Day 2022: लीवर जिस्म का सबसे बड़ा अंग होता है. लीवर का काम जिस्म को डिटोक्सिफी यानी क्लीन करने का होता है. लीवर पर थोड़ा फैट होना दिक्कत की बात नहीं होती है, लेकिन जब लीवर पर ज्यादा फैट आने लगता है तो यह दिक्कत का सबब बन जाता है. ऐसे में लीवर फेल भी हो जाता है. 

कितनी तरह का होता है फैटी लीवर
फैटी लीवर दो तरह का होता है पहला एलकोहोलिक और दूसरा नॉन एलकोहोलिक फैटी लीवर. जो लोग शराब पीते हैं और जब उनमें फैटी लीवर की दिक्कत हो जाती है तो उसे एल्कोहोलिक फैटी लीवर कहते हैं, और अगर शराब ना पीने वाले को फैटी लीवर की दिक्कत होती है तो उसे नॉन एलकोहोलिक फैटी लीवर कहते हैं. फैटी लीवर के आमतौर पर कोई लक्षण नहीं होते हैं. आमतौर पर इस कंडीशन में लोग बेचैनी और पेट में ऊपर दाहिनी ओर दर्द महसूस होता है.

किन वजहों से होता है फैटी लीवर
- ज्यादा शराब पीने से फैटी लीवर की दिक्कत पेश आती है.
- मोटापा भी फैटी लीवर का एक कारण होता है.
- टाइप 2 डाइबिटीज़ पेशेंट्स को अकसर फैटी लीवर की दिक्कत हो जाती है.
- ब्लड में ज्यादा मात्रा में फैट होना.
- बड़ी उम्र के लोगों में भी फैटी लीवर की दिक्कत पेश आती है.
- पीसीओडी पेशेंट्स को भी फैटी लीवर होने की दिक्कत होती है.

कैसे होगा फैटी लीवर सही?
अगर आपको फैटी लीवर है तो यह बेहद जरूरी है कि आप उसका डॉक्टर के ज़रिए इलाज करें साथ ही लाइफस्टाइल में बदलाव करने से फैटी लीवर की दिक्कत दूर हो जाती है.

- हेल्दी खाएं
बाहर का खाना खान से आपकी कंडीशन और ज्यादा खरब हो सकती है. ऐसे में घर का खाना खाएं, अपनी डाइट में फ्रट्स शामिल करें. होल ग्रेन का इस्तमाल करें, इसके अलावा खाने में तेल का इस्तामाल कम रखें.

- कैलोरीज डैफिसिट
कोशिश करें कि आपकी डाइट कैलोरीज डेफिसिट में रहे, अगर आप दिन भर की कैलोरीज नहीं नाप पाते हैं तो ऐसे चीज़ों को खाने से बचें जिनमें बहुत ज्यादा कैलोरीज मिलती हैं. चावल, आलू और दूध आदि चीज़ों को लिमिट में लें.

- फाइबर
अपनी डाइट में फाइबर रिच चीज़ों को शामिल करें जैसे दालें, फल और सब्जियां आदि. कोशिश करें सब्जी को किचन में बनाते हुए ज्यादा ना गलाएं. सब्जियों को ज्यादा गलाने से सारे पोषक तत्व निकल जाते हैं.

-एक्सरसाइज करें
एक्सरसाइज ना सिर्फ शरीर को मजबूत बनाने का काम करती है इसके अलावा शरीर को अंदर और बाहर स्वस्थ बनाने में भी मदद करती है. कोशिश करें कि हफ्ते में 3 से 4 दिन एक्सरसाइज ज़रूर करें.

Zee Salaam Live TV

Trending news