गोवा: 40 सीटों के लिए मैदान में हैं 301 उम्मीदवार, महिलाओं के लिए बनाए गए ‘पिंक बूथ’
topStories0hindi1097496

गोवा: 40 सीटों के लिए मैदान में हैं 301 उम्मीदवार, महिलाओं के लिए बनाए गए ‘पिंक बूथ’

महिला मतदाताओं की सुविधा के लिए राज्य में 100 से अधिक महिला मतदान केंद्र बनाए गए हैं. चुनाव पर निगरानी रखने के लिए राज्य में 81 उड़न दस्ते सक्रिय हैं. 

गोवा: 40 सीटों के लिए मैदान में हैं 301 उम्मीदवार, महिलाओं के लिए बनाए गए ‘पिंक बूथ’

पणजी: गोवा विधानसभा की 40 सीट पर चुनाव के लिए मतदान जारी है. इसमें 301 उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे हैं.

निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि तटीय राज्य में एक चरण में हो रहे चुनाव के तहत मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और यह शाम छह बजे तक जारी रहेगा. मतदान के लिए 11 लाख से ज्यादा लोग पात्र हैं. इनमें 9,590 दिव्यांगजन, 80 वर्ष से अधिक आयु के 2,997 लोग, 41 यौनकर्मी और नौ ट्रांसजेंडर शामिल हैं. मतगणना 10 मार्च को की जाएगी.

गोवा में इस बार बहुकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है, जहां आम आदमी पार्टी (आप), तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और अन्य छोटे दल राज्य के चुनावी परिदृश्य पर अपनी छाप छोड़ने की होड़ में हैं. एक निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर दस्ताने उपलब्ध कराए जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: UP Elections II Phase: करीब पांच हजार ‘संवेदनशील’ बूथ, सुरक्षा में तैनात होंगे 60 हजार पुलिसकर्मी

उन्होंने कहा कि महिला मतदाताओं की सुविधा के लिए राज्य में 100 से अधिक महिला मतदान केंद्र बनाए गए हैं. चुनाव पर निगरानी रखने के लिए राज्य में 81 उड़न दस्ते सक्रिय हैं. 

शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने भी चुनाव पूर्व गठबंधन की घोषणा की, जबकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली आप किसी अन्य राजनीतिक दल के साथ गठबंधन के बिना चुनाव लड़ रही है. रिवॉल्यूशनरी गोअंस, गोएंचो स्वाभिमान पार्टी, जय महाभारत पार्टी और संभाजी ब्रिगेड के प्रत्याशियों के अलावा 68 निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनावी मैदान में हैं.

कुल 105 महिला मतदान केंद्र हैं, जिन्हें ‘पिंक बूथ’ भी कहा जाता है. राज्य में 2017 के चुनाव के दौरान 82.56 प्रतिशत मतदान हुआ था. उस वक्त कांग्रेस ने 17 सीटें जीती थीं, जबकि भाजपा को 13 सीटें मिली थीं. भाजपा ने कुछ क्षेत्रीय संगठनों और निर्दलीय विजेताओं के साथ गठबंधन करके सरकार बनाई थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा प्रमुख जे पी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पिछले एक महीने में भगवा दल के लिए प्रचार किया. भाजपा ने गोवा में चुनाव से पहले किसी दल के साथ गठबंधन नहीं किया है. कांग्रेस ने चुनाव में 37 और उसकी सहयोगी जीएफपी ने तीन उम्मीदवार खड़े किए हैं. कांग्रेस नेताओं राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा ने तटीय राज्य में अपनी पार्टी के लिए प्रचार किया था.

Video:

Trending news