IPL 2022: कोलकाता ने किया जीत से आगाज, चेन्नई को 6 विकेट से दी शिकस्त
Advertisement

IPL 2022: कोलकाता ने किया जीत से आगाज, चेन्नई को 6 विकेट से दी शिकस्त

IPL 2022: चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स अब तक 26 बार आमने सामने हुई हैं. इनमें चेन्नई सुपर किंग्स ने 17 और कोलकाता ने 8 मुकाबले जीते हैं.

File Photo

IPL 2022: चेन्नई और कोलकाता के बीच खेले गए आईपीएल 15 के पहले मुकाबले में कोलकाता ने 6 विकेट से जीत हासिल कर ली है. कोलकाता ने टॉस जीकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला लिया था. जिसके बाद बल्लेबाजी करने चेन्नई कुछ खास कर दिखाने में नाकाम साबित हुई है. चेन्नई की तरफ से अर्धशतक लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी रहे. वहीं कोलकाता की तरफ से रहने ने 44 रन, वेंकटेश अय्यर ने 16, नीतीश राणा ने 21, कप्तान श्रेयस अय्यर ने नाबाद 20, सेम्बलिंग्स ने 25 और शेल्डन जेक्सन ने नाबाद 25 रन बनाए. 

उमेश यादव (2/20) और वरुण चक्रवर्ती (1/23) की शानदार गेंदबाजी वजह से कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को 20 ओवरों में 131/5 पर ही रोक दिया, जिससे केकेआर को 132 रनों का लक्ष्य मिला. वहीं एमएस धोनी (50) और कप्तान रवींद्र जडेजा (26) के बीच 56 गेंदों में 70 रनों की बेहतरीन नाबाद साझेदारी हुई.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी सीएसके को शुरुआती ओवर में ही सलामी बल्लेबाज और पिछले सीजन के ऑरेंज कैप विनर ऋतुराज गायकवाड़ के रूप में झटका लगा, क्योंकि वह बिना खाता खोले ही उमेश की गेंद पर नीतीश राणा को कैच थमा बैठे. इसके बाद, उमेश ने सीएसके को दूसरा झटका दिया, उन्होंने डेवोन कॉनवे (3) को पवेलियन भेज दिया, जिससे सीएसके ने पावरप्ले में 35 रनों पर ही सलामी जोड़ी वापस पवेलियन लौट गई. वहीं, दूसरी तरफ तीसरे नंबर पर आए रॉबिन उथप्पा ने विस्फोटक बल्लेबाजी जारी रखी और कई बड़े शॉट लगाए.

चौथे स्थान पर अंबाती रायडू ने उथप्पा का साथ दिया. इसके बाद दोनों ने मिलकर पारी को आगे बढ़ाया. लेकिन तेज गति से रन बनाने के चक्कर में उथप्पा दो चौके और दो छक्कों की मदद से 21 गेंदों में 28 रन बनाकर चक्रवर्ती की गेंद पर चलते बने. जल्द ही रायडू (15) भी रन आउट हो गए, जिससे 8.4 ओवरों में सीएसके ने 52 रनों पर ही चार विकेट खो दिए.

पांचवें नंबर पर कप्तान रवींद्र जडेजा ने लड़खड़ाती पारी को संभालने का प्रयास किया, लेकिन इस बीच शिवम डुबे (3) भी बिना कोई कमाल दिखाए, रसेल की गेंद पर नरेन को कैच थमा बैठे. इस समय तक 11 ओवरों के बाद सीएसके का स्कोर पांच विकेट पर 61 रन था. सातवें नंबर पर आए एमएस धोनी ने कप्तान जडेजा के साथ मिलकर बीच के ओवरों में टीम के लिए कुछ महत्वपूर्ण रन जोड़े.

दोनों ने मिलकर आखिरी के कुछ ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. इस दौरान धोनी ने कुछ बड़े शॉट लगाए, जिससे उन्होंने 30 गेंदों में सात चौके और एक छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया. वहीं रसेल के आखिरी ओवर में दोनों बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा 18 रन बटोर लिए, जिससे सीएसके का स्कोर 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 131 रन बन गए. वहीं कप्तान जडेजा (26) और धोनी (50) के बीच 56 गेंदों में 70 रनों की नाबाद साझेदारी हुई.


रविंद्र जडेजा को पहली बार कप्तानी करने का मौका मिला है. क्योंकि दो दिन पहले ही महेंद्र सिंह दोनी कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया था. इसके अलावा कोलकाता की कप्तानी कर रहे श्रेयस अय्यर के लिए यह नए दौर की शुरुआत है. क्योंकि श्रेयस अय्यर इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान थे, लेकिन चोट लगने की वजह से उन्हें बाहर रहना पड़ा था. जिसके बाद दिल्ली की कप्तानी बाएं हाथ के तूफानी बल्लेबाज रिषभ पंत को दी गई थी. 

CSK Vs KKR Previous Record:
बता दें कि दोनों ही टीमें अब तक आईपीएल के इतिहास के में 26 बार आमने सामने हुई हैं. इनमें चेन्नई सुपर किंग्स ने 17 और कोलकाता ने 8 मुकाबले जीते हैं. 

Chennai Super Kings (Playing XI): Ruturaj Gaikwad, Devon Conway, Robin Uthappa, Ambati Rayudu, Ravindra Jadeja(c), Shivam Dube, MS Dhoni(w), Dwayne Bravo, Mitchell Santner, Adam Milne, Tushar Deshpande

Kolkata Knight Riders (Playing XI): Venkatesh Iyer, Ajinkya Rahane, Shreyas Iyer(c), Nitish Rana, Sam Billings(w), Andre Russell, Sunil Narine, Sheldon Jackson, Umesh Yadav, Shivam Mavi, Varun Chakaravarthy

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news