भीड़भाड़ वाले चांदनी चौक की बदली तस्वीर, देखिए अब कैसा दिखता है नज़ारा
Advertisement

भीड़भाड़ वाले चांदनी चौक की बदली तस्वीर, देखिए अब कैसा दिखता है नज़ारा

मुगलकाल के दौरान चांदनी चौक बेहद खूबसूरत हुआ करता था. चांदनी की एक जानिब लाल किला है, दूसरी जानिब फतेहपुरी मस्जिद, दिल्ली जामा मस्जिद और मिर्जा गालिब की हवेली भी यहां से करीब है

भीड़भाड़ वाले चांदनी चौक की बदली तस्वीर, देखिए अब कैसा दिखता है नज़ारा

दिल्ली/शोएब रज़ा: भारी भीड़भाड़ और हमेशा शोर शराबे से घिरा रहने वाला दिल्ली का चांदनी चौक बाज़ार का चेहरा अब बदल रहा है. मुगल सल्तनत के दौर की निशानी को समेटे ये बाज़ार अब बेहद खूससूरत दिखने लगा है क्योंकि कई बरस से यहां चला आ रहा काम अब अंजाम तक पहुंचता दिखा रहा है. चांदनी चौक की जो नई तस्वीरें सामने आई है वो बेहद खूबसूरत है. इस इलाके में चल रहे काम का मुआयना करने के लिए दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल भी पहुंचे थे. जिन्होने चांदनी चौक की अहम सड़क का दौरा किया.

इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह इलाका तारीख़ी है. इसलिए पूरे इलाके को बहुत खूबसूरत बनाया जा रहा है. इस पुरानी तारीखी जगह की खूबसूरती को वापस लाया जाएगा. जब पूरा इलाका खूबसूरत हो जाएगा तब यहां की अहम सड़क सुबह 9 से रात 9 बजे तक नॉन मोटराइज्ड व्हीकल रखी जाएगी. सीएम केजरीवाल ने यकीन दहानी कराई कि नवंबर के पहले हफ्तें में सड़क पर आवाजाही शुरू हो जाएगी. हालांकि इसका काम मई में ही मुकम्मल हो जाना था लेकिन कोविड-19 की वजह से थोड़ी देर हो गई है.

मुगलकाल के दौरान चांदनी चौक बेहद खूबसूरत हुआ करता था. चांदनी की एक जानिब लाल किला है, दूसरी जानिब फतेहपुरी मस्जिद, दिल्ली जामा मस्जिद और मिर्जा गालिब की हवेली भी यहां से करीब है. ऐसे में चांदनी चौक में पूरी दुनिया के सय्याहों की आमदो रफ्त लगी रहती है लेकिन इलाके में गंदगी और भीड़भाड़ का ये आलम था कि हर कोई इस इलाके में आने-जाने के कतराता था. गुज़िश्ता कई सालों से चांदनी चौक को संवारने का काम चल रहा था लेकिन काम पूरा अब तक भी नहीं हो पाया. पहले 76 करोड़ रुपये खर्च करके इस पूरी सड़क के आस पास के काम को मुकम्मल कराना था लेकिन बाद में इसको बढ़ाकर 90 करोड़ रुपये कर दिया गया. अब उम्मीद है कि चांदनी चौक का काम जल्दी से पूरा हो जाएगा और इसकी खूबसूरती लौट आएगी.

Zee Salaam LIVE TV

Trending news