क्या कोरोना वैक्सीन लगवाने से टूट जाएगा रोज़ा? जानिए क्या बोले सऊदी अरब के सबसे बड़े मुफ्ती
Advertisement

क्या कोरोना वैक्सीन लगवाने से टूट जाएगा रोज़ा? जानिए क्या बोले सऊदी अरब के सबसे बड़े मुफ्ती

रमज़ान (Ramadan) के महीने का आगाज़ 12 या 13 अप्रैल को होगा. इसका फैसला चांद देखने के बाद किया जाता है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: मुसलमानों का सबसे पवित्र महीना रमजान (Ramadan) शुरू होने वाला है. इस महीने में सभी मुस्लिम लोग सारा दिन भूखे-प्यासे रह कर अपने रब के लिए रोज़ा रखते हैं. रोजे़ की हालत में कुछ भी खाने-पीने की इजाज़त नहीं होती, भले ही वो पानी या दवा ही क्यों न हो. 

यह भी पढ़ें: जानिए क्या है रमज़ान का मतलब और इस्लाम में इसकी अहमियत

अब ऐसे में कुछ लोगों को संदेह है कि क्या रोज़े की हालत में कोरोना वैक्सीन (Corona Vacine) की डोज़ ले सकते हैं? कोरोना वैक्सीन की डोज़ लेने के रोज़ा तो नहीं टूटेगा? आपके इन सभी सवालों के जवाब आज हम देने जा रहे हैं. रोजे़ की हालत में कोरोना वैक्सीन को लेकर सऊदी अरब के सबसे बड़े मुफ्ती का बयान आया है.

यह भी पढ़ें: RSS में बड़ा फेरबदल, भैय्याजी जोशी की जगह इस दिग्गज को मिली बड़ी ज़िम्मेदारी

एक खबर के मुताबिक सऊदी अरब के सबसे बड़े मुफ्ती शेख़ अब्दुलअज़ीज़ अल-शेख़ ने कहा है कि रोजे़ की हालत में कोरोना वैक्सीन लगवाने से रोज़ा नहीं टूटेगा. शेख़ अब्दुलअज़ीज़ अल-शेख़ ने दलील दी है कि कोरोना वैक्सीन कोई खाने या पीने की चीज नहीं है. यह सीधे मांसपेशियों में दाखिल होती है. इसलिए वैक्सीन लगवाने से रोज़ा नहीं टूटेगा. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के PM Imran Khan को हुआ कोरोना, 2 दिन पहले ही लगवाई थी वैक्सीन

कब शुरू होगा रमज़ान
रमज़ान (Ramadan) के महीने का आगाज़ 12 या 13 अप्रैल को होगा. इसका फैसला चांद देखने के बाद किया जाता है. रमज़ान का चांद नज़र आने के बाद सभी मुस्लिम इस महीने में और दिनों के मुकाबले ज्यादा इबादत करते हैं. कहा जाता है कि इस महीने में इबादत करने से ज्यादा सवाब हासिल होता है. 

क्या होता है रमजान
दरअसल, रमजान एक इस्लामी महीने का नाम है. यह इस्लामी कैलेंडर के हिसाब से 9वां महीना होता है. "रमजान" भी अरबी भाषा का एक शब्द है. जिसका मतलब है "झुलसा देने वाला". इस्लाम में यह महीना सबसे पवित्र माना जाता है. कहा जाता है कि इस महीने में इबादत करने से अन्य दिनों के मुकाबले 70 गुना ज्यादा सवाब मिलता है. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news