अखरोट खाने के फायदे जानकार रह जाएंगे हैरान, मर्द और औरत दोनों के लिए है फायदेमंद
Advertisement

अखरोट खाने के फायदे जानकार रह जाएंगे हैरान, मर्द और औरत दोनों के लिए है फायदेमंद

अखरोट (Walnut) लेकर हर इंसान की थ्योरी अलग होती है कोई कहता है इस से दिमाग बढ़ता है तो कोई कहता है कि इस से बाल अच्छे होते हैं. आइये जानते हैं कि अखरोट किन-किन चीज़ों में फायदेमंद होता है.

अखरोट खाने के फायदे जानकार रह जाएंगे हैरान, मर्द और औरत दोनों के लिए है फायदेमंद

नई दिल्ली/समी सिद्दिकी: आखरोट (Benefits of Walnut) एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे सबके माता-पिता ने खाने की हिदायत दी होगी. अखरोट (Walnut) लेकर हर इंसान की थ्योरी अलग होती है कोई कहता है इस से दिमाग बढ़ता है तो कोई कहता है कि इस से बाल अच्छे होते हैं. कुदरत ने अलग-अलग ड्राइ फ्रूट्स हमें बख्शे हैं और हर किसी के तासीर और फायदे अलग-अलग रखे हैं. आइये जानते हैं कि अखरोट किन-किन चीज़ों में फायदेमंद होता है.

1- कोलेस्ट्रोल कम करने में फायदेमंद
अखरोट (Walnut) सभी ड्राइ फ्रूट्स में सबसे मुफीद माना जाता है. इसके पीछे कारण इसकी एंटीऑक्सीडेंट प्रोपर्टीज़ हैं. अखरोट एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है. कई इंसानों पर की गई एक छोटी सी रिसर्च में पाया गया कि अखरोट काफ़ी हद तक कोलेस्ट्रोल को घटाता है.

2- हर्दय स्वास्थ अच्छा करता है
अखरोट में ओमेग-3 पाया जाता है जो दिल के लिए काफ़ी फायदेमंद होता है. ओमेगा-3 हार्ट को हेल्थी बनाता है और साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियां को दूर रखने में मदद करता है. एक रिसर्च में देखा गया कि जो लोग प्लांट से पाए जाने वाले ओमेगा-3 का सेवन करते हैं उनका दिल की बीमारी से मरने का रिस्क 10 फीसद तक कम हो जाता है.

3- कैंसर का खतरा
अखरोट ना सिर्फ़ छोटी मोटी चीज़ों में फायदेमंद होता है बल्कि यह कैंसर के रिस्क को भी कम कर देता है. इंसानों और जानवरों पर की गई एक रिसर्च के मुताबिक अखरोट कई तरह के कैंसर के खतरे को कम कर देता है जैसे प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर.

4- टाइप-2 डाइबिटीज़ में फायदेमंद
कई ऑबज़रवेशनल स्टडीज़ में देखा गया है कि अखरोट टाइप-2 डाइबिटीज़ में फायदेमंद होता है. क्योंकि अखरोट वज़न को मैंटेन करने में मदद करता है और वज़न ज्यादा होना भी हाई ब्लड शूगर का कारण हो सकता है. 100 टाइप-2 डाइबिटीज़ पेशेंट्स पर एक रिसर्च की गई जिसमें इन लोगों को 3 महीने तक रोज़ाना 1 चम्मच अखरोट का तेल दिया गया और सभी पेशेंट्स की डाइट मेंटेन की गई. इस रिसर्च में यह पाया गया कि पेशेंट्स की फास्टिंग शुगर 8 फीसद तक कम हुई है.

5- नींद लाने में फायदेमंद
अखरोट नींद लाने में काफ़ी फायदेमंद माना जाता है. दरअसल अखरोट में ट्रिप्टोफैन नाम का एक कम्पाउंड पाया जाता है जो जिस्म में सेरेटोनिन और मेलाटोनिन बनाने में मदद करता है. जिसकी वजह से इंसान को नींद आती है. यूनिवर्सिटी ऑफ टैक्साज़ में की गई एक रिसर्च में देखा गया कि अखरोट में मेलाटोनिन पाया जाता है जो इंसान को तेज़ी से सोने में मदद करता है.

Zee Salaam Live TV

Trending news