Benefits of Pomegranate/ Anar: जानें अनार के फायदे स्किन के साथ इन चीज़ों में है बेहद फायदेमंद
Advertisement

Benefits of Pomegranate/ Anar: जानें अनार के फायदे स्किन के साथ इन चीज़ों में है बेहद फायदेमंद

 Benefits of Pomegranate/Anar: सूजन सिर्फ़ जिस्म बाहर ही नहीं बल्कि अंदर भी हो सकती है जैसे पाचन तंत्र की सूजन, लीवर की सूजन, जोड़ों की सूजन आदि. 

Benefits of Pomegranate/ Anar: जानें अनार के फायदे स्किन के साथ इन चीज़ों में है बेहद फायदेमंद

नई दिल्ली: अनार (Pomegranate/Anar) को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है लेकिन इसके अलावा भी अनार  (Pomegranate/Anar) में कई तरह के विटामिन्स और कंपाउंड्स पाए जाते हैं जो कई तरह की दिक्कतों और बीमारियों में फायदेमंद हैं. अनार में विटामिन सी, विटामिन-के, फोलेट और पोटाशियम मिलता है जो बहुत सी चीज़ों में फायदा करता है. आइये जानते हैं अनार से होने वाले फायदो के बारे में.

1- सूजन घटाता है
सूजन सिर्फ़ जिस्म बाहर ही नहीं बल्कि अंदर भी हो सकती है जैसे पाचन तंत्र की सूजन, लीवर की सूजन, जोड़ों की सूजन आदि. अनार में जिस्म की सूजन घटाने की खासियत होती है, इस फल में punicalagins नाम का एक कंपाउंड पाया जाता है जो जिस्म से सूजन घटाने में मदद करता है. एक रिसर्च में यह देखा गया कि अनार पाचन तंत्र में आने वाली सूजन को कम करता है.

2-जोड़ों के दर्द और अर्थराइटिस में फायदेमंद
अर्थराइटिस और जोड़ों का दर्द ऐसी दिक्कतें है जो आज हर घर में देखने को मिल रही हैं. हालाकि अर्थराइटिस कई वजहों से होती है लेकिन इस बीमारी की अहम वजहों मे से एक जोड़ों की सूजन है. एक लैब रिसर्च में देखा गया है कि ऑस्टियोआर्थराइटिस पेशेंट्स के लिए अनार काफ़ी मुफीद है, यह जोड़ों को नुकसान पहुंचाने वाले एन्ज़ाइम को ब्लॉक कर जोड़ों को महफूज़ रखने में मदद करता है.

3- फंगल इन्फेक्शन और बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचाता है
अकसर लोगों को फंगल इन्फेक्शन की दिक्कत सामने आती है. अनार में पाए जाने वाला कंपाउंड फंगल इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करता है साथ है नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया को भी खत्म करता है.

4-याददाश्त मज़बूत करता है
यह जानकर आप हैरान होंगे कि अनार याददाश्त को मज़बूत करता है. एक रिसर्च की गई जिसमें 28 लोगों को रोज़ाना 237ml अनार का जूस दिया गया, कुछ दिनों बाद देखा गया कि इन लोगों की याददाश्त में सुधार हुआ है. 

5- प्रोस्टेट कैंसर के खिलाफ़ लड़ाई में फायदेमंद
प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में बेहद आम है. इस दिक्कत से बहुत से पुरुष परेशान हैं. आपको यह जानकर अचंभा होगा कि अनार प्रोस्टेट कैंसर के खिलाफ़ जंग में फायदेमंद होता है. लैबोरेट्री में की गई एक रिसर्च के मुताबिक अनार का एक्सट्रैक्ट कैंसर सेल बनने को रोकता है साथ ही उन्हें खत्म भी करता है.

Trending news