Benefits of Lemon/Nimbu: रोज़ाना अपनी डाइट में नींबू को करें शामिल, होंगे यह बड़े फायदे
Advertisement

Benefits of Lemon/Nimbu: रोज़ाना अपनी डाइट में नींबू को करें शामिल, होंगे यह बड़े फायदे

 नींबू (Lemon) कई विटामिन्स से पैक है जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं. नींबू (Lemon/Nimbu) को ना सिर्फ़ गर्मियों में बल्कि सर्दियों में भी सेवन करने से शरीर को लाभ होता है.

Benefits of Lemon/Nimbu: रोज़ाना अपनी डाइट में नींबू को करें शामिल, होंगे यह बड़े फायदे

नई दिल्ली/समी सिद्दीकी: नींबू (Lemon/Nimbu) दिखने में छोटा लगता है लेकिन इसके फायदे बहुत हैं. नींबू (Lemon) कई विटामिन्स से पैक है जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं. नींबू (Lemon/Nimbu) को ना सिर्फ़ गर्मियों में बल्कि सर्दियों में भी सेवन करने से शरीर को लाभ होता है. नींबू (Lemon) में पाए जाने वाला विटामिन-सी हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है वहीं इसे अगर खाने में शामिल किया जाए तो यह उसके स्वाद को और बेहतर बना देता है. आइये जानते हैं नींबू के फायदे.

1- गुर्दे की पथरी से बचाव
नींबू में सिटरिक एसिड पाया जाता है जो गुर्दे की पथरी होने से बचाता है. नींबू पानी के सेवन करने से पथरी होने का खतरा कम हो जाता है, साथ ही यह किडनी स्टोन को पेशाब के रास्ते निकालने में भी मदद करता है.

2- दिल की बीमारी से बचाता है
आपको जानकर हैरानी होगी की नींबू दिल के लिए काफ़ी फायदेमंद होत है. नींबू में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. 1 नींबू में तकरीबन 31mg विटामिन-सी मिल जाता है. एक रिसर्च में देखा गया है कि विटामिन-सी से भरपूर फल खाने से दिल की बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है.

3-पाचनक्रिया को दुरुस्त करता है
नींबू में पाचनक्रिया को दुरुस्त करने की खासियत है. नींबू में पेक्टिन फायबर पाया जाता है जो पाचनक्रिया को दुरुस्त करता है जिसकी वजह से इंसान को पेट से जुड़ी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता.

4-इम्यूनिटी बढ़ाता है
अच्छी इम्यूनिटी होना हर इंसान के लिए ज़रूरी होता है. जिन लोगों की इम्यूनिटी अच्छी होती है वह बीमार कम पड़ते हैं. नींबू में विटामिन-सी पाया जाता है जो बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होता है, साथ ही विटामिन-सी ब्लड प्रेशर को भी नॉर्मल करने का कम करता है.

5-स्किन
हर किसी को हेल्थी स्किन की ख्वाहिश होती है, नींबू इसी ख्वाहिश को पूरी करने में मदद करता है. नींबू में पाए जाने वाला विटामिन-सी स्किन पर झुर्रियां नहीं आने देता साथ ही उम्र के साथ होने वाले स्किन में बदलाव को भी कम करता है.

यह भी पढ़ें: Benefits of Papaya: इन चीज़ों के खिलाफ़ ब्रह्मास्त्र है पपीता; जानें फायदे

Trending news