ग्रीन-टी के यह फायदे आपको कर देंगे हैरान, चर्बी घटाने से लेकर करती है कई और भी काम
Advertisement

ग्रीन-टी के यह फायदे आपको कर देंगे हैरान, चर्बी घटाने से लेकर करती है कई और भी काम

ग्रीन-टी (Green Tea) सेहत के लिए काफ़ी फायदेमंद है, यह ना सिर्फ़ जिस्म की चर्बी घटाने में मदद करती है बल्की इस चाय के कई और भी फायदें हैं.

ग्रीन-टी के यह फायदे आपको कर देंगे हैरान, चर्बी घटाने से लेकर करती है कई और भी काम

नई दिल्ली: ज्यादातर लोगों की दिन की शुरुआत चाय से होती है. कुछ लोग ब्लैक-टी (Black Tea) पीना पसंद करते हैं तो कुछ लोग नॉर्मल-टी. दुनिया में अलग-अलग तरह की चाय पी जाती है जिनमें से कई चाय ऐसी हैं जो सेहत के लिए काफ़ी फायदेमंद हैं, उनमें से एक ग्रीन-टी (Green Tea) भी है. ग्रीन-टी (Green Tea) सेहत के लिए काफ़ी फायदेमंद है, यह ना सिर्फ़ जिस्म की चर्बी घटाने में मदद करती है बल्की इस चाय के कई और भी फायदें हैं. कई स्टडीज़ बताती हैं कि ग्रीन-टी में एंटीऑक्सिडेंट प्रोपर्टीज़ (Antioxident Properties) होने के कारण ना सिर्फ़ यह हमारे दिमाग के लिए फायदेमंद होती है बल्कि जिस्म की चर्बी घटाने में भी मददगार होती है.

आईए जानते हैं ग्रीन-टी (Green Tea) के सेहत से जुड़े फायदे

1- ब्रेन फंक्शनिंग (Brain Functioning)
ग्रीन टी ना सिर्फ़ हमें अलर्ट रखती है बल्कि दिमाग की ब्रेन फंक्शनिंग (Brain Functioning) को बूस्ट करने में भी मदद करती है. ग्रीन-टी में कैफ़ीन होता है जो हमे अलर्ट रखने में मदद करता है और साथ ही हमारे ध्यान को तेज़ करता है. इस चाय में आम मिलने वाली कॉफ़ी से कम कैफ़ीन होता है, जिस कारण यह दिमाग पर गलत असर नहीं डालती है.

2- चर्बी घटाने में फायदेमंद (Fat Loss)
अगर आप चर्बी घटाने के लिए कुछ ढूंढ़ रहे हैं तो आपकी फैरिस्त में ग्रीन-टी पहले नंबर आएगी क्योंकि यह ना सिर्फ़ चर्बी घटाने के प्रोसेस को तेज़ कर देती है बल्कि मेटाबॉलिज़्म को भी बढ़ाती है. ध्यान रहे अगर आप बॉडी फैट घटाना चाहते हैं तो ग्रीन टी के साथ डाइट सहीं करना ना भूलें.

यह भी पढ़ें: आपको भी पसंद नहीं बासी रोटी तो पढ़ लें यह खबर, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

3-कैंसर से बचाव 
दुनिया में कैंसर सबसे घातक बीमारियों में से एक है. आपको जानकर हैरानी होगी कई रिसर्च यह दावा करती हैं कि ग्रीन-टी कैंसर से बचाव में लाभदायक है. कई रिसर्च में यह देखा गया है कि जो लोग ग्रीन-टी का सेवन करते हैं उनमें कैंसर सेल कम पनपते हैं.

4-सांस की बदबू में राहत
बहुत सारे लोग सांस की बदबू से काफ़ी परेशान हैं. ग्रीन-टी में पाया जाने वाला catechins सांस में बदबू की दिक्कत से निपटने में मददगार है. टेस्ट ट्यूब में की गई रिसर्च में यह देखा गया है कि catechins बैक्टीरिया के पनपने को रोक देता है, जिसकी वजह से इनफेक्शन का कम खतरा रहता है.

5- डायबिटीज़ टाइप-2 (Diabities Type-2) में फायदेमंद
आजकल डायबिटीज़ की दिक्कत से काफ़ी लोग परेशान हैं. आपका जान के अचंभा होगा की ग्रीन-टी डायबिटीज़ में काफ़ी फायदेमंद है. कई रिसर्च में देखा यह गया है कि ग्रीन-टी इंसुलिन रेसिसटेंस को रोकती है जिसकी वजह से डायबिटीज़ सही लेवल में बनी रहती है.

Zee Salaam Live TV

Trending news