खुलने के महज़ 2 दिन बाद ही बंद हो गया असम का मियां म्यूज़ियम? लग रहे हैं कई इल्ज़ाम
Advertisement

खुलने के महज़ 2 दिन बाद ही बंद हो गया असम का मियां म्यूज़ियम? लग रहे हैं कई इल्ज़ाम

Assam Miyan Museum: असम का मियां म्यूज़ियम खुलने के दो दिन बाद ही तनाज़ों में घिर गया. जिसकी वजह से इंतेज़ामिया ने उसे सील कर दिया गया. 23 अक्टूबर को मियां म्यूज़ियम अवाम के लिए खोला गया था लेकिन महज़ दो दिन बाद ही इसे सील कर दिया गया. पढ़िए पूरी ख़बर.

खुलने के महज़ 2 दिन बाद ही बंद हो गया असम का मियां म्यूज़ियम? लग रहे हैं कई इल्ज़ाम

Assam Miyan Museum: असम का मियां म्यूज़ियम खुलने के दो दिन बाद ही सील कर दिया गया जिसकी वजह से यह काफ़ी चर्चा में है. दरअसल असम के गोलपारा ज़िले में कुछ लोगों ने मिलकर एक मियां म्यूज़ियम (Miya Museum) बनाया. म्यूज़ियम को लेकर बीजेपी की तरफ से एहतेजाज शुरू हो गया और इफ़्तेताह (उद्घाटन) हुए दो दिन भी नहीं गुज़रे थे कि मियां म्यूज़ियम को सील कर दिया. इस मासले में असम के सीएम हेमंत बिस्वा सरमा ने म्यूज़ियम की फंडिंग को लेकर सवाल उठा दिए और अब इस सिलसिले में तीन लोगों को गिरफ्तार करके यूएपीए के तहत केस दर्ज कर लिया गया है.

इस वजह से किया गया सील
इल्ज़ाम है कि म्यूज़ियम को जिस घर में बनाया गया है, वो पीएम आवास योजना के तहत बनाया गया था. ऐसे में घर को म्यूज़ियम के तौर पर बदलने पर मैनेजमेंट की तरफ़ से सील करने की कार्रवाई की गई है. इसके अलावा  म्यूज़ियम के लिए पैसों की फंडिंग कहां से की गई, इस पर भी चर्चा हुई. साथ ही म्यूज़ियम में रखी गई लुंगी, हल और मछली पकड़ने के सामान पर भी सवाल उठाया गया. मियां म्यूज़ियम अवाम के लिए खोला गया लेकिन सरकार ने इसे खुलने के दो दिन बाद ही ना सिर्फ सील कर दिया, बल्कि इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया है.

यह भी पढ़ें: नोट पर लक्ष्मी-गणेश जी की तस्वीर वाले पर प्रकाश राज का तंज़, रुपया गिरने पर कह सकेंगे...

सीएम ने फंडिंग पर उठाया था सवाल
23 अक्टूबर को मियां म्यूज़ियम अवाम के लिए खोला गया था लेकिन असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा के ज़रिए म्यूज़ियम की फंडिंग पर सवाल उठाने के बाद 25 अक्टूबर  को ज़िला अफ़सरान ने म्यूज़ियम को सील कर दिया था. सीएम ने कहा था कि पुलिस मियां संग्रहालय के क़याम (स्थापना) के लिए पैसों के सोर्स की जांच शुरू करेगी. सीएम ने मीडिया से कहा, मियां म्यूज़ियम बनाने वाले लोगों को सरकार के सवालों का जवाब देना होगा, ऐसा नहीं करने पर उनके ख़िलाफ क़ानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी.

इस तरह की ख़बरो को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विज़िट करें.

Trending news