UP से चुने जाएंगे 11 राज्यसभा सदस्य, जानिए किसके खाते में आएंगे कितने सांसद?
Advertisement

UP से चुने जाएंगे 11 राज्यसभा सदस्य, जानिए किसके खाते में आएंगे कितने सांसद?

समाजवादी पार्टी की तरफ से राज्यसभा के लिए 4 उम्मीदवार बनाए जा सकते है. जिनमें डिंपल यादव और कपिल सिब्बल को समाजवादी पार्टी उम्मीदवार बना सकती है. तो वहीं जावेद अली और आलोक रंजन भी समाजवादी पार्टी की तरफ से उम्मीदवारों की लिस्ट में शामिल हैं.

rajyasabha election

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के राज्यसभा चुनाव को लेकर सरगर्मियां शुरु हो गई हैं. उत्तर प्रदेश में होने वाले राज्यसभा चुनाव के नॉमिनेशन के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. इसके तहत उत्तर प्रदेश में 10 जून को वोटिंग है. लिहाज़ा 31 मई तक पर्चा-ए-नामज़दगी दाख़िल की जा सकेगी. इस नोटिफिकेशन के तहत 1 जून तक नॉमिनेशन लेटर की जांच होगी, जबकि 3 जून तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. 

राज्यसभा का अंकगणित

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 11 सीटों पर चुनाव होना है. दरअसल इस वक्त उत्तर प्रदेस असेंबली में बीजेपी के पास  273 MLA हैं. तो समाजवादी पार्टी के पास 125 MLA हैं. लिहाज़ा राज्यसभा की 11 सीटों के लिए, यूपी की कुल 403 असेंबली सीटों का अंकगणित 36 बैठता है. इस अंकगणित के तहत विधानसभा में बीजेपी के विधायकों की तादाद को मद्देनज़र रखते हुए, बीजेपी को सात सीटें मिलनी तय हैं. जबकि   समाजवादी पार्टी को तीन सीटें मिलनी तय है. दरअसल यूपी असेंबली में कुल 403 सीटें है. और यूपी में राज्यसभा की कुल 11 सीटों पर वोटिंग होनी है. इसका सीधा मतलब ये है कि, एक सीट पर सीधा मुकाबला देखने को मिलेगा. भाजपा और सपा दोनो के खेमे इस एक सीट को हासिल करना चाहेंगे. इस सीट के लिए जनसत्ता दल लोकतांत्रिक और कांग्रेस के दो-दो MLA और BSP का एक MLA अहम रोल अदा करेगा. हालांकि इस एक सीट के लिए बीजेपी को जनसत्ता दल के दो एमएलए की हिमायत मिल सकती है. जबकि कांग्रेस और बीएसपी का रुख क्या होगा, ये वोटिंग के दिन यानी 10 जून को साफ होगा.

यह भी पढ़ें: मुश्किल में ओवैसी, 'मुगलों की बीवियों' वाले बयान से मुस्लिम रहनुमा नाराज

कौन होगा सपा से राज्यसभा उम्मीदवार

ज़राए के मुताबिक़ समाजवादी पार्टी की तरफ से राज्यसभा के लिए 4 उम्मीदवार बनाए जा सकते है. जिनमें डिंपल यादव और कपिल सिब्बल को समाजवादी पार्टी उम्मीदवार बना सकती है. तो वहीं जावेद अली और आलोक रंजन भी समाजवादी पार्टी की तरफ से उम्मीदवारों की लिस्ट में शामिल हैं.

दरअसल यूपी से राज्यसभा में 31 रुक्ने पार्लियामान हैं. इनमें से 11 अराकीन का मुद्दतेकार 4 जुलाई को खत्म हो जायेगा. ऐसे में 10 जून को 15 रियासतों की 57 सीटों पर सुबह 9 से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी. जिसके लिए नॉमिनेशन 31 मई तक दाखिल किए जा सकेंगे. एक जून को नॉमिनेशन लेटर्स  की जांच होगी और 3 जून तक नाम वापस लिए जा सकेंगे.

Live TV: 

Trending news