जेलेंस्की का पुतिन पर तंज, "मैं काटता नहीं हूं, आइए, बैठकर बात करें; जंग से अच्छी है बातचीत"
Advertisement

जेलेंस्की का पुतिन पर तंज, "मैं काटता नहीं हूं, आइए, बैठकर बात करें; जंग से अच्छी है बातचीत"

Russia Ukraine War: गौरतलब है कि पुतिन और मैक्रों की मुलाकात हुई थी, जिसमें लंबी मेज के एक छोर पर पुतिन जबकि दूसरे छोर पर मैक्रों बैठे दिखाई दे रहे हैं. इसी तस्वीर पर जेलेंस्की ने तंज किया है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की

कीवः यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) से मुलाकात करने का अनुरोध किया है. साथ ही उन्होंने अपने इस प्रस्ताव के साथ व्यंग्य भी किया है. उन्होंने ने पुतिन की फ्रांस के राष्ट्रपति एमेनुअल मैक्रों के साथ हाल में हुई मुलाकात की तस्वीरों की ओर इशारा करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि मेरे साथ बैठकर वार्ता कीजिये. 30 मीटर दूर बैठकर नहीं.  गौरतलब है कि पुतिन-मैक्रों की मुलाकात की तस्वीरों में एक बहुत लंबी मेज के एक छोर पर पुतिन जबकि दूसरे छोर पर मैक्रों बैठे दिखाई दे रहे हैं. जेलेंस्की ने बृहस्पतिवार को संवाददाता सम्मेनल में कहा कि मैं काटता नहीं हूं. आप किस बात से भयभीत हैं? जेलेंस्की ने कहा कि बातचीत करना समझदारी है. बातचीत जंग से बेहतर है.’’

यूक्रेन ने लोगों से गुरिल्ला युद्ध करने को कहा 
रूस की सेना दक्षिणी यूक्रेन में रणनीतिक बिंदुओं पर आगे बढ़ रही है, ऐसे में यूक्रेन के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को हमवतन लोगों से रूसी सेना के खिलाफ गुरिल्ला युद्ध शुरू करने का आह्वान किया. एरेस्तोविच ने कहा, ’’रूसी सेना का कमजोर पक्ष पीछे की टुकड़ियां है - अगर हम उन्हें अभी जलाते हैं और पीछे की टुकड़ियों को रोकते हैं, तो युद्ध कुछ ही दिनों में बंद हो जाएगा. रूसी सेना ने बृहस्पतिवार को कहा कि 2,80,000 लोगों की आबादी वाले खेरसॉन पर उसका नियंत्रण है, जो पिछले हफ्ते रूसी आक्रमण शुरू होने के बाद से कब्जे में जाने वाला पहला बड़ा शहर है.

यूक्रेन में भाड़े के सैनिक भेज रहे पश्चिमी देशः रूस
रूसी रक्षा मंत्रालय के आधिकारिक प्रतिनिधि मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने कहा कि पश्चिमी देशों ने यूक्रेन के युद्ध क्षेत्रों में निजी सैन्य कंपनियों से भाड़े के सैनिकों की खेप बढ़ा दी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने गुरुवार को उनके यहां 16,000 विदेशी भाड़े के सैनिकों के आगमन की घोषणा की है.

यूक्रेन में रूस के शीर्ष जनरल की मौत
रूस की सातवीं एयरबोर्न डिवीजन के कमांडिंग जनरल मेजर जनरल आंद्रे सुखोवेत्स्की की यूक्रेन में लड़ाई के दौरान इस हफ्ते मौत हो गयी. दक्षिणी रूस के क्रासनोदर क्षेत्र में स्थानीय अधिकारियों के एक संगठन ने उनकी मौत की पुष्टि की है. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि उनकी मौत किन परिस्थितियों में हुई. सुखोवेत्स्की 47 वर्ष के थे. वह 41वीं संयुक्त शस्त्र सेना के उप कमांडर भी थे.

Zee Salaam Live TV:

Trending news