Tips For Making Curd In Winter: अब ठंड में भी परफेक्ट दही जमाना होगा आसान; अपनाएं ये कारगर टिप्स
Advertisement

Tips For Making Curd In Winter: अब ठंड में भी परफेक्ट दही जमाना होगा आसान; अपनाएं ये कारगर टिप्स

Tips For Making Curd In Winter: जाड़ों के मौसम में दही जमाना आसान नहीं होता है, लेकिन कुछ  घरेलू तरीक़ों पर अमल करके आप परफेस्ट तौर पर दही जमा सकते हैं.

Tips For Making Curd In Winter: अब ठंड में भी परफेक्ट दही जमाना होगा आसान; अपनाएं ये कारगर टिप्स

Tips For Making Curd In Winter: दही हर घर में काफ़ी शौक़ से खाया जाता है. दही में कैल्शियम काफ़ी मात्रा में मौजूद होता है जो हड्डियों को मज़बूती प्रदान करता है. घर में जमा हुआ दही सबकी पहली पसंद होता है, लेकिन  सर्दी का मौसम आते ही दही सही तरीक़े से नहीं जम पाता है. महिलाएं दही को ठंड के मौसम में अच्छा बनाने के लिए न जाने कितने घरेलू तरीक़ों पर अमल करती हैं लेकिन उन्हें कामयाबी नहीं मिलती हैं. इसलिए हम आपको ठंड के मौसम में परफेक्ट दही जमाने का कारगर तरीक़ा बता रहे हैं. 

1. ठंड के मौसम में परफेक्ट दही जमाने के लिए सबसे पहले फुल क्रीम दूध को आप अच्छी तरह गर्म कर लें. जब दूध गर्म हो जाए, तो उसमें मिल्क पाउडर डालकर उसे अच्छी तरह से मिला लें. जब दूध हल्का ठंडा हो जाए, तो उसमें एक टेबल स्पून दही डालकर उसे ऐसी जगह ढक कर रख दें जहां उसे कोई उसे हाथ न लगाए. इस तरह से ठंड के मौसम में भी आप परफेक्ट दही जमा सकते हैं.

2. ठंड के मौसम में परफेक्ट दही जमाने के लिए दूध का तापमान सही होना बहुत ही ज़रूरी होता है. अगर दूछ कुछ ठंडा हो जाए, तो दूध को फिर से उबाल लें. अगर आप 1/2 लीटर दूध का दही बनाना चाहते हैं तो उसमें एक चम्मच दही का इस्तेमाल करें. हमेशा ध्यान रखें कि दूध को जमाने के लिए उसकी मिक़दार (मात्रा) के अनुसार ही दही का इस्तेमाल करें.

3. ठंड के मौसम में हरी मिर्च का इस्तेमाल करके भी आप दही को परफेक्ट बना सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले दूध को हल्का उबालकर 20 फीसद ठंडा होने दें. जब दूध हल्का ठंडा हो जाए, तो उसमें 1 टेबलस्पून दही डालकर उसे अच्छी तरह मिला लें. अब एक हरी मिर्च को धोकर उसका पानी अच्छी तरह हटा लें. हरी मिर्च को दूध में डालकर उसे ऐसी जगह ढक कर रखें जहां रूम का टेंपरेचर ज़्यादा ठंडा ना हो. इस तरह परफेक्ट दही जमेगा.

4. दही जमाने का वक़्त दही को परफेक्ट बनाने में बहुत मदद रखता है. अगर आप दही को सेट होने के लिए परफेक्ट समय नहीं देंगे तो किसी भी मौसम में परफेक्ट दही आप नहीं खा सकते हैं. ठंड के मौसम में परफेक्ट दही बनाने के लिए दही को 8 से 10 घंटा बिल्कुल ना छुएं. दही को ठीक से जमाने के लिए ऐसा करना ज़रूरी है. दही को सेट होने के लिए समय चाहिए.

5. इसके अलावा सर्दियों के मौसम में दही जमाने के लिए कुकर को अच्छी तरह गर्म करें , कुकर को आंच से उतार लें और जिस बर्तन में दूध में जामन लगाकर तैयार किया है उस बर्तन को ढांककर गरम कुकर में रखकर उसको बंद कर दें. 10से 12 घंटे में दही जम कर तैयार हो जाता है.

Watch Live TV

Trending news