Bad Cholesterol: कुछ ही दिनों में बैड कोलेस्ट्रॉल की बीमारी को जड़ से खत्म कर देंगी ये पांच आदतें
Advertisement

Bad Cholesterol: कुछ ही दिनों में बैड कोलेस्ट्रॉल की बीमारी को जड़ से खत्म कर देंगी ये पांच आदतें

Bad Cholesterol: जैसे-जैसे हम एडवांस होते जा रहे हैं वैसे-वैसे हमें तरह-तरह की बीमारियां घेरती जा रही हैं. जिनमें से एक कोलेस्ट्रॉल भी है. इस बीमारी से दुनिया में सबसे ज्यादा हार्ट अटैक होते हैं.

Bad Cholesterol: कुछ ही दिनों में बैड कोलेस्ट्रॉल की बीमारी को जड़ से खत्म कर देंगी ये पांच आदतें

Bad Cholesterol: आजकल की जिंदगी काफी आरामदायक होती जा रही है. जिसकी वजह से लोगों को कई बीमारियां भी हो रही हैं. जिसमें से एक कोलेस्ट्रॉल भी है. आज ज्यादातर लोग कोलेस्ट्रॉल नाम की इस बीमारी से पीड़ित हैं. ऐसे में आज हम आपको कोलेस्ट्रॉल का रामबाण इलाज बताने वाले हैं. इसके साथ आपको बताएंगे कि कोलेस्ट्रॉल कैसे बढ़ता है और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण क्या होते हैं. तो चलिए जानते हैं.

कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आपको इन पांच आदतों को अपनी जिंदगी में शुमार करना होगा. तभी आप उम्र भर इस बीमारी पर फतेह हासिल करते रहेंगे.

- नॉर्मल पानी पिया करें, क्योंकि ठंडा पानी पीने से मैटाबॉलिक रेट पर असर पड़ता है जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल और वजन बढ़ने की दिक्कत पेश आती है.
- भरपूर मात्रा में नींद लेना भी बेहद जरूरी है. कम नींद से शरीर में स्ट्रैस लेवल बढ़ता है. जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल और बीमारियां शरीर को घेरने लगती हैं.
- संतुलित आहार लिया करें, क्योंकि इसमें आपको हर तरह के विटामिन और मिनिरल्स मिल जाते हैं. जो शरीर की कई क्रियाओं को सही चलने का काम करते हैं.
- ड्राइ फ्रूट्स खाया करें, क्योंकि ड्राफ्रूट्स में अच्छी मात्रा में गुड फैट मिलता है जो बैड कोलेस्ट्रोल को कम करने का काम करता है.
- खाने में कम तेल लिया करें. तेल में बैड फैट की मात्रा ज्यादा होती है जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करती है. ऐसे में डाइटीशियल कम तेल में बना खाना खाने की सलाह देते हैं.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण

आपको बता दें हाई कोलेस्ट्रॉल के आमतौर पर कोई लक्षण नहीं दिखते हैं. लेकिन ऐसा देखा गया है जिन लोगों को वजन ज्यादा होता है उनमें हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या काफी आम होती है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ या घट गया है, इसे देखने के लिए सिर्फ ब्लड टेस्ट ही एक मात्र तरीका है.

 

Trending news