Fruits For Winter Season: सर्दियों में इन फलों का करें इस्तेमाल; कई परेशानियां रहेंगी दूर
Advertisement

Fruits For Winter Season: सर्दियों में इन फलों का करें इस्तेमाल; कई परेशानियां रहेंगी दूर

Health Care In Winter: सर्दियों का मौसम यूं तो सबको पंसद होता है, लेकिन अपने साथ ये मौसम कुछ परेशानियां भी लेकर आता है. जिसमें खांसी की समस्या आम हैं. आज हम आपको एक्सपर्ट्स की राय के मुताबिक़ बताएंगे कि कफ़-कोल्ड में कौन सा फल खाना चाहिए.

Fruits For Winter Season: सर्दियों में इन फलों का करें इस्तेमाल; कई परेशानियां रहेंगी दूर

Fruits For Winter Season: सर्दी के मौसम में अक्सर लोग खांसी से परेशान रहते हैं और अगर खानपान सही ना हो तो खांसी की दिक़्क़त में मज़ीद इज़ाफ़ा हो जाता है. कुछ लोग कभी भी किसी भी चीज़ को खाते हैं, जिससे सर्दी-खांसी, कफ ज़्यादा बढ़ जाता है. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो फलों का इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं, ख़ासतौर पर खट्टे फलों का, जबकि एक्सपर्ट का इस सिलसिले में कहना हैं कि सर्दी-खांसी में कुछ खट्टे फलों का इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित होता है. अगर आपको खांसी-ज़ुकाम है, तो खट्टे फलों जैसे नींबू, संतरा, कीवी वग़ैरह का इस्तेमाल ज़रूर करें. यह इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं, साथ ही इनके इस्तेमाल से खांसी भी दूर होती है. 

खांसी में कीवी के फ़ायदे
कीवी में भरपूर न्यूट्रिएंट्स होते हैं जैसे विटामिन सी, के, ई, फोलेट, पोटैशियम. इसके साथ ही ये एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर का भी बेहतर सोर्स होता है. कीवी खाने से अस्थमा, डाइजेशन, ब्लड प्रेशर से मुताल्लिक़ मसाएल के होने का ख़तरा कम होता है. साथ ही खांसी-ज़ुकाम में भी कीवी खाने से फायदा होता है. इसे आप स्मूदी, फ्रूट सलाद या फिर ऐसे ही काट कर खा सकते हैं. कीवी का इस्तेमाल करने से क़ब्ज़, एसिडिटी और गैस की परेशानी से निजात हासिल करने में मदद मिलती है.

खांसी में ब्लूबेरी के फ़ायदे
ब्लूबेरी में भी कई तरह के न्यूट्रिएंट्स, मिनरल्स, विटामिंस सी, के, मैंगनीज, फाइबर मौजूद होते हैं. खांसी होने पर ब्लूबेरीज फल खाने से नुक़सान नहीं होता है. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह फल खांसी की समस्या को कम करने में मददगार साबित होता है. ब्लूबेरी में कैलोरी कम होने से वज़न कंट्रोल में रहता है. रिसर्च के मुताबिक़, ब्लूबेरी पेट में जमा इज़ाफ़ी बेली फैट और कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है. इसमें कुछ एंटी-डायबिटीज़ तत्व भी होते हैं और दूसरे फलों के मुक़ाबले इसमें शुगर काफी कम मात्रा में होती है.

खांसी में केला खाना भी है फायदेमंद
अक्सर कुछ लोग खांसी होने पर केला खाना छोड़ देते हैं. उन्हें लगता है कि केला खाने से सर्दी-खांसी और बढ़ जाएगी, पर ऐसा नहीं होता है. आप खांसी में भी केला खा सकते हैं. हां, रात में केला खाने से बचना चाहिए. दिन के समय केला खाना सही होता है. अमूमन ऐसा देखा गया है कि लोग सर्दियों में केला खाने के लिए परहेज़ करते हैं, क्योंकि इससे सर्दी-ज़ुकाम की परेशानी बढ़ने का ख़तरा रहता है. लेकिन आपको बता दें कि सर्दियों में केला खाना भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.हां, अगर आपको या फिर बच्चों को पहले से ही सर्दी-जुकाम सता रहा है, तो फिर उन्हें केला न दें. 

नोट- अगर आपको किसी भी तरह की समस्या है तो ऊपर बताई गई चीज़ों का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें.

 

Watch Live TV

Trending news