रिसर्च: मौत को दावत देने जैसा है 5 घंटे से कम सोना, इन बीमारियों से घिर जाता है इंसान
Advertisement

रिसर्च: मौत को दावत देने जैसा है 5 घंटे से कम सोना, इन बीमारियों से घिर जाता है इंसान

Effects of Lack of Sleep: अच्छी नींद से हाजमा और सेहत के साथ कई चीजें अच्छी रहती हैं. एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि जो लोग 5 घंटे से कम सोते हैं उनको गंभीर बीमारियों के साथ मौत का खतरा हो सकता है.

रिसर्च: मौत को दावत देने जैसा है 5 घंटे से कम सोना, इन बीमारियों से घिर जाता है इंसान

Effects of Lack of Sleep: अच्छी सेहत के लिए सोना बहुत जरूरी है. एक्टस्पर्ट मानते हैं कि हर किसी को 24 घंटे में कम से कम 7 से 8 घंटे सोना चाहिए. हाल ही में एक नई रिसर्च आई है जिसमें कहा गया है कि आपकी उम्र 50 साल है और आप 24 घंटे में 5 घंटे से कम सोते हैं तो आपको कई बीमारियां हो सकती हैं. स्टडी में ये भी कहा गया है कि अगर आप 50 की उम्र में पांच घंटे से ज्यादा सोते हैं तो स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से दूर रहेंगे. 

पूरी नींद लेना स्वास्थ्य के लिए बेहतर

अगर आप रात में पर्याप्त नींद लेते हैं तो आपका दिन अच्छा रहता है. फिलहाल कई रिसर्च मौजूद हैं जिनके मुताबिक अगर आप अच्छी नींद लेते हैं तो चीजों को बहतर ढंग से याद रख पाते हैं, दिमाग को तरोताजा रख पाते हैं और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है.

कम सोने से बीमारियों का खतरा बढ़ता है

बीबीसी ने PLOS मेडिसिन स्टडी का हवाला देकर लिखा है कि जो लोग 50 साल की उम्र के हैं उनमें 7 घंटे के मुकाबले 5 घंटे सोने वालों में बीमारियों का खतरा 30 फीसद ज्यादा रहा. रिसर्च में जो लोग शामिल थे उनमे डायबिटीज, कैंसर और दिल की बीमारियों से पीड़ित थे. रिसर्च में तकरीबन 8,000 लोग शामिल हुए. इन लोगों की बीमारियों के ताल्लुक से कम से कम दो दशक का ब्योरा लिया गया.

यह भी पढ़ें: Remove Stretch Marks: जानें क्यों होते हैं स्ट्रेच मार्क्स और क्या इनका है कोई इलाज?

कम सोने से मौत की आशंका बढ़ती है

रिसर्च में ये भी सामने आया कि जिन लोगों की उम्र 50 साल है और वह 24 घंटे में 5 घंटे से कम सोते हैं तो उन्हें मौत का खतरा ज्यादा रहा. 

यह गौरतलब है कि एक्सपर्ट अब तक यह नहीं तय कर पाए हैं कि कितने घंटे की नींद अच्छी होती है लेकिन आम तौर पर जानकार 7 या 8 घंटे सोने की सलाह देते हैं. अच्छी नींद लेने से इंसान खुशमिजाज रहता है और उसका हाजमा भी ठीक रहता है. 

इन तरीकों से आएगी अच्छी नींद

1. दिन में न सोएं.
2. सोने से पहले चाय, कॉफी, एल्कोहल लेने से बचें.
3. दिन में काम करें, शाम को अपने आपको आराम देने वाले काम करें
4. सोने की जगह आरामदायक और साफ सुथरा रखें. मोबाइल को अपने पास न रखें
5. अगर जल्दी सुबह या देर शाम की शिफ्ट में काम कर कर रहे हों तो शिफ्ट से पहले सोने की कोशिश करें.
6. रात को अगर नींद नहीं आ रही है तो बिस्तर से हट कर ऐसा काम करें जिससे आपको रिलैक्स फील हो. जैसे किताब पढ़ें.

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news