Increase Testosterone Naturally: बस करनी होंगी ये 4 चीजें, तेजी से बढ़ेगा टेस्टोस्टेरोन लेवल
Advertisement

Increase Testosterone Naturally: बस करनी होंगी ये 4 चीजें, तेजी से बढ़ेगा टेस्टोस्टेरोन लेवल

Increase Testosterone Naturally: काफी पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन लेवल की कमी है. ऐसे में हम आपके लिए खास टिप्स लेकर आए हैं. ताकि आप अपने टेस्टोस्टेरोन को तेजी से बढ़ा सकें.

Increase Testosterone Naturally: बस करनी होंगी ये 4 चीजें, तेजी से बढ़ेगा टेस्टोस्टेरोन लेवल

Increase Testosterone Naturally: टेस्टोस्टेरोन पुरुषों में अहम हॉर्मोन होता है. इसकी कमी से सेक्स लाइफ पर काफी असर पड़ता है. वहीं बालों की ग्रोथ पर भी ये काफी असर डालता है. जिन पुरुषों का टेस्टोस्टेरोन लेवल कम होता है उन्हें स्ट्रेस रहने लगता है, इसके साथ ही शरीर पर चर्बी आने लगती है और मासपेशियाम कमजोर होने लगती हैं. अब सवाल आता है कि आखिर टेस्टोस्टेरोन लेवल कम क्यों होता है? और टेस्टोस्टेरोन लेवल को कैसे बढ़ाएं? इन दोनों सवालों का हम आपको जवाब देने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

टेस्टोस्टेरोन लेवल कम होने की वजह

इस सवाल को लेकर हमने एक्सपर्ट्स से बात की उनके अनुसार टेस्टोस्टेरोन लेवल आमतौर पर गलत खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण भी होता है. वहीं कुछ दवाइयां भी इसके लेवल पर असर डालती हैं. इसके अलावा थायराइड का सही काम ना करना, और कई बीमारियां भी इसके लेवल पर असर डालती हैं. अब सवाल आता है कि आखिर टेस्टोस्टेरोन लेवल को कैसे बढ़ाया जाए?

टेस्टोस्टेरोन लेवल कैसे बढ़ाएं? (How to Increase Testosterone)

अगर आपको किसी तरह की कोई मेडिकल कंडीशन है तो आप इसके लिए डॉक्टर की सलाह लें. बीमारी के सही होने पर ये अपने आप बढ़ने लगेगा. लेकिन अगर आपको किसी तरह समस्या नहीं है और फिर भी टेस्टोस्टेरोन लेवल कम है तो आप हमारे नीचे बताई गईं चीजों को फॉलो कर टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ा सकते हैं.

1- स्ट्रेंग्थ वर्कआउट करें

अगर आप फिजिकली एक्टिव नहीं है तो एक्सरसाइज करना शुरू करें. हफ्ते में 4 दिन 1-1 घंटा स्ट्रेंग्थ वर्कआउट को टाइम दें. अपनी लेग्स यानी टांगों को ट्रेन करें. कई रिसर्च में देखा गया है कि लेग्स ट्रेन करने से टेस्टोस्टेरोन लेवल में बढ़ोतरी होती है.

2- ऐसे करें डाइटिंग

अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें. बादाम, काजू, अखरोट आदि टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने में मदद करते हैं. लेकिन इन्हें लिमिटेड मात्रा में ही खाएं. वरना पेट में समस्या हो सकती है. घर का बना खाना ही खाएं, जितना हो सके बाहर मिलने वाली चीजों से परहेज करें. तला भुना कम खाया करें.

3- अश्वगंधा के काफी लाभकारी

अश्वगंधा को प्राचीन काल से पुरुषों के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. ये स्ट्रेस लेवल को कम करने में लाभकारी होता है. इसके साथ ही ये पौरुष शक्ति भी बढ़ाता है. कई रिसर्च में देखा गया है कि रोजाा अश्वगंधा के सेवन से टेस्टोस्टेरोन लेवल में बढ़ोतरी होती है.

4- वजन कम करें

जिन लोगों का वजन बढ़ हगया है वह अपना वजन कम करें. वजन बढ़ने से भी टेस्टोस्टेरोन लेवल कम होता है.

Trending news