Coffee Benefits: रात में कॉफी पीने से बढ़ जाता है पुरुषों का स्टैमिना, ये हैं चौंकाने वाले फायदे
Advertisement

Coffee Benefits: रात में कॉफी पीने से बढ़ जाता है पुरुषों का स्टैमिना, ये हैं चौंकाने वाले फायदे

Coffee Benefits: अगर पुरुष संतुलित मात्रा में कॉफी का सेवन करते हैं, तो उन्हें कई सारे चौंकाने वाले फायदे मिलते हैं. जिसमें स्टैमिना बढ़ना, एनर्जी बढ़ना और टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन में बढ़ोतरी शामिल है.

सांकेतिक तस्वीर

Coffee Benefits at night: हमारी किचन में कई सारी छोटी-छोटी चीजें मौजूद होती हैं, जो पुरुष स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है. बहुत कम मर्द जानते हैं कि कॉफी पीने से वह स्टैमिना (Stamina kaise badhaye) बढ़ा सकते हैं. ऐसा हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि कई सारे शोध मौजूद हैं. रात में कॉफी पीना पुरुषों की सेक्शुअल हेल्थ को भी सुधारता है. आइए इस आर्टिकल में कॉफी पीने के चौंकाने वाले फायदे (Coffee Benefits for Men) जानते हैं.

Coffee Benefits for Men : पुरुषों को कॉफी से मिलते हैं चौंकाने वाले फायदे
रिसर्च कहती हैं कि जो मर्द दिन में 2 से 3 कप कॉफी पीते हैं, उनकी हेल्थ सुधरने लगती है. ये सुधार उनके यौन स्वास्थ्य पर भी दिखता है और स्टैमिना बढ़ जाता है.

1. नपुंसकता से बचाती है कॉफी
PLOS ONE Journal पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, जो पुरुष रोजाना 2 से 4 कप कॉफी पीते हैं, उनमें नपुंसकता की समस्या कम देखी गई है. जिसका मतलब है कि पुरुषों की सेक्शुअल हेल्थ को कॉफी पीने से फायदा पहुंच रहा है. कॉफी आपकी रक्त वाहिकाओं व मांसपेशियों को शांत करती है, जिससे उत्तेजना और तनाव ज्यादा देर तक बना रहता है. हालांकि, ज्यादा कॉफी का सेवन करने से बचना चाहिए.

2. बढ़ने लगता है टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन
पुरुषों की एनर्जी बढ़ाने के साथ कॉफी टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन को भी बढ़ाती है. टेस्टोस्टेरोन को सेक्स हॉर्मोन कहा जाता है. Pubmed पर प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, एक्सरसाइज से पहले कॉफी का सेवन (drinking coffee before exercise) करने से टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन बढ़ता है. जिसका असर स्टैमिना पर भी दिखता है.

3. हार्ट अटैक से बचाता है कॉफी का सेवन
यौन स्वास्थ्य के अलावा कॉफी पुरुषों के दिल के लिए भी लाभदायक होती है. कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के कारण होने वाले डैमेज को कम करते हैं और रक्त वाहिकाओं को बचाते हैं. इससे शरीर में ब्लड फ्लो भी बेहतर होता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news