Health Tips: बदलते मौसम के दौरान भूलकर भी ना करें ये चीजें, वरना आप कहेंगे पहले नहीं किया था सचेत
Advertisement

Health Tips: बदलते मौसम के दौरान भूलकर भी ना करें ये चीजें, वरना आप कहेंगे पहले नहीं किया था सचेत

Health Tips: उत्तरी भारत में अचानक मौसम बदलने लगा है. ऐसे में एक्सपर्ट्स कुछ चीजों की एहतियात बरतने की सलाह दे रहे हैं. आज हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

Health Tips: बदलते मौसम के दौरान भूलकर भी ना करें ये चीजें, वरना आप कहेंगे पहले नहीं किया था सचेत

Avoid these things during changing weather: उत्तरी भारत में कुछ दिनों में मौसम में एकदम बदलाव देखने को मिला है. देश के कई हिस्सों में अचानक तापमान गिरने लगा है. ऐसे में एक्सपर्ट्स सही डाइट और एहतियात बरतने की सलाह दे रहे हैं. तो चलिए जानते हैं कि बदलते मौसम के दौरान सभी को किन चीजों से परहेज करना चाहिए, ताकि बीमार पड़ने से बचा जा सके.

बदलते मौसम के साथ इन चीजों से करें परहेज

आपको बता दें जैसे-जैसे ठंड आती है तो हेल्थ एक्सपर्ट्स ठंडी और खट्टी चीजों से परहेज करने के लिए कहते हैं. क्योंकि इस मैसम में ये चीजें नजला जुखाम और बुखार का कारण बन सकती हैं.

- बदलते मैसम के दौरान एक्सपर्ट्स दही का सेवन कम करने की सलाह देते हैं. आर्युवेद के अनुसार दही की तासीर ठंडी होती है. ऐसे में यह आपको नजले, जुखाम की समस्या पैदा कर सकती है. कोशिश करें कि रात के वक्त दही ना खाएं.

- कुछ लोगों की रात में पंखा चलाकर सोने की आदत होती है. इस मैसम में ये ना करें, क्योंकि रात में मौसम अचानक बदलता है, ऐसे में आप कोल्ड का शिकार हो सकते हैं.

- कुछ लोग रात में चावल का सेवन करते हैं. इस मौसम में ये आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है. चावल कफ बनाता है और जलन और सूजन भी पैदा करता है. इस वजह से एक्सपर्ट्स इस मौसम में चावल ना खाने की सलाह देते हैं. आप दिन के वक्त कम मात्रा में चावलों का सेवन कर सकते हैं.

- छाछ और रायते का रात में सेवन करने से बचें. अगर आप इनमें से किसी चीज का सेवन करना चाहते हैं तो कोशिश करें कि दोपहर में ही ले. छाछ और रायता तासीर में ठंडा होता है. ऐसे में यह आपको बीमार कर सकता है.

नोट: ऊपर बताई गईं चीजें सामान्य जानकारी पर आधारित है. जी सलाम इस तथ्य के 100 फीसद सच होने दावा नहीं करता है. किसी भी बताई हुई चीज का सेवन करने पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news