Amla benefits: डायबिटीज के अलावा इन चीजों में फायदेमंद है आंवला, जान लें सेवन का सही तरीका
Advertisement

Amla benefits: डायबिटीज के अलावा इन चीजों में फायदेमंद है आंवला, जान लें सेवन का सही तरीका

Amla benefits: आंवला खाने के कई फायदे हैं. इसका रोजाना सेवन करने से शरीर में बड़े बदलाव होते हैं. आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे. तो चलिए जानते हैं आंवला खाने के फायदे

Amla benefits: डायबिटीज के अलावा इन चीजों में फायदेमंद है आंवला, जान लें सेवन का सही तरीका

Amla benefits: आंवला ऐसा फल है जिसके फायदों के बारे में कम ही लोगों को पता है. आंवला के फायदे सैकड़ों हैं, यह डायबिटीज़ के साथ बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि आंवला बालों को मजबूती देता है और आंखों की रोशनी बनाए रखने में मदद करता है. सर्दियों के मौसम में मार्किट में आंवला खूब आने लगता है. लेकिन कम ही लोग इसे डाइट में शामिल करते हैं. आज हम आपको आंवला खाने के फायदे बताने वाले हैं. साथ ही बताएंगे कि आप आंवला का सेवन कैसे और कब करें.

आंवला के फायदे

डायबिटीज में फायदेमंद है आंवला

आपको जानकर हैरानी होगी कि आंवला डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना जाता है. इस में विटामिन सी और क्रोमियम पाया जाता है. दोनों ही चीजें डायबिटीज मैंटेन करने में मददगार होती हैं. शुगर पेशेंट एक दिन में दो आंवला का सेवन कर सकते हैं. बता दें डायबिटीज मैनेजमेंट काफी जरूरी है, वरना यह वक्त के साथ काफी घातक होती चली जाती है.

सर्दी जुखाम में फायदेमंद

जिन लोगों को कोल्ड की समस्या है उनके लिए भी आंवला काफी फायदेमंद माना जाता है. इस में विटामिन सी अच्छी मात्रा में मिलती है जो इम्यूनिटी बढ़ाता है और रोगों से दूर रखता है. अगर आपको सर्दी- ज़ुखाम है जो आप आंवला पाउडर का सेवन शहद के साथ कर सकते हैं.

स्किन में शाइन लाता हैं आंवला

आंवला को बेस्ट एंटी एंजिंग फ्रूट माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन सी फाइन लाइन्स और रिंकल्स को हटाते हैं, और चेहरे की चमक बढ़ाते हैं. हर रोज सुबह आंवला जूस और शहद का सेवन निखरी त्वचा पाने में मददगार साबित हो सकता है.

बालों को घना बनाने में मददगार

अगर बाल टूटने से आपके बालों का घनापन गायब हो रहा है तो आंवला आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है. आंवला डैंड्रफ खत्म करता है और बालों को टूटने से बचाता है. इसके अलावा यह बालों की सफेद होने की प्रक्रिया को भी स्लो करता है.

आंवला का सेवन कैसे करें?

आप सीधी तौर पर भी आंवले का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा इसका सेवन पाउडर और जूस के फॉर्म में भी किया जा सकता है. आंवला जूस का सेवन आप सुबह कर सकते हैं. जिन लोगों को नज़ला जुखाम है वह आंवला पाउडर का सेवन शहद के साथ दिन में कई बार कर सकते हैं.

नोट- ऊपर बताई गई चीज़ों का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news