जिस देश में औरतों को चेहरा दिखाना था मना, वहां अब दुनिया भर की फिल्मों की होगी शूटिंग!
Advertisement

जिस देश में औरतों को चेहरा दिखाना था मना, वहां अब दुनिया भर की फिल्मों की होगी शूटिंग!

Saudi film industry lures Hollywood and Bollywood with 234m dollar funding: सऊदी अरब सरकार के सांस्कृतिक मंत्रालय ने हॉलीवुड और बॉलीवुड जैसे बड़े फिल्म उद्योग को अपने देश में लुभाने के लिए 234 मिलियन डॉलर की फंडिंग का ऐलान किया है. 

अलामती तस्वीर

रियादः सऊदी अरब अपने कट्टर इस्लामी रूल, हज यात्रा, ईंधन उत्पादन और भारतीय सहित तमाम एशियाई देशों को लोगों को नौकरी देने के लिए जाना जाता है. हालांकि, इन सबसे ज्यादा चर्चा वहां के इस्लामी शासन के लिए होती है, लेकिन आप को यह जानकर हैरानी होगी कि सऊदी अरब बड़ी तेजी से अब बदल रहा है और कट्टर इस्लाम का रास्ता छोड़ उदारवाद के रास्ते पर चलना शुरू कर दिया है. महिलाओं को कार चलाने की अनुमति देने से लेकर अकेले घूमने-फिरने और देश में सिनेमा हॉल खोलने की इजाजत देने वाली सऊदी अरब सरकार अब इससे दो कदम आगे बढ़ चुकी है. 

सऊदी अरब के सांस्कृतिक मंत्रालय ने देश में फिल्म उद्योग का बढ़ावा देने के लिए बजट का ऐलान किया है. सांस्कृतिक विकास कोष ने सऊदी अरब में फिल्म उद्योग के लिए 234 मिलियन डॉलर की वित्तीय सहायता की घोषणा की है. सरकार ने ऐसा दो कामों को ध्यान में रखकर किया है. इससे जहां सरकार दुनिया में सऊदी अरब कल्चर को बढ़ावा देगी वहीं, वह बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्म निर्माण और शूटिंग को अपने देश में बढ़ावा देना चाह रही है. यानी सरकार पूरी तरह से तेल पर निर्भरता खत्म कर देश के दूसरे स्रोत का दोहन करना चाह रही है.

सीडीएफ (Cultural Development Fund) के मुख्य कार्यकारी मोहम्मद बिंदयाल ने कहा, "यह घोषणा करते हुए हमें खुशी हो रही है कि हमने फिल्म क्षेत्र में काम करने वाली निजी क्षेत्र की कंपनियों सऊदी अरब में अपनी फिल्मी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए देश भर में रणनीतिक वित्तीय संस्थानों के साथ भागीदारी की है. हम सभी वित्तीय और निवेश संस्थानों को इस उभरते हुए क्षेत्र के निर्माण और सशक्तिकरण के लिए इस मिशन में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं.“ 

जानकार मानते हैं कि यूएई का दुबई शहर दुनियाभर के फिल्मकारों के लिए एक मशहूर लोकेशन हैं. वहां फिल्मों की शूटिंग होती है. इससे यूएई सरकार को मोटे पैसे की आमदनी होती है. इसलिए अब सऊदी अरब भी यूएई की राह पर चल पड़ा है. इससे सऊदी अरब को जहां कमाई होगी वहीं बॉलीवुड सहित भारत के अन्य क्षेत्रीय भाषाओं की फिल्मों के लिए भी एक और शूटिंक लोकेशन मिल जाएगा. इस खबर के सामने आने के बाद लोग सोशल मीडिया पर सवाल पूछ रहे हैं कि क्या सऊदी अरब सरकार भोजपुरी फिल्मों में अश्लील गीतों की शूटिंग करने की भी इजाजत देगा?
अल्ताफ अली नाम के यूजर ने पूछा है कि क्या सऊदी अरब के शासक भोजपुरी गीत  'खटिया बिछाई के' जैसे गाने अपने यहां शूट करने देगा या अभिनेत्री को ऐसे गाने बुर्का पहनकर शूट करना होगा?’’ 
फिल्हाल लोग सऊदी अरब सरकार के इस फैसले का स्वागत कर रहे हैं, हालांकि कुछ लोग इसे सऊदी अरब के बर्बादी का रास्ता बता रहे हैं और उसपर दीन-इस्लाम से फिरने का इल्जाम लगा रहे हैं. 

Zee Salaam

Trending news