Asia Cup: भारत-पाक मुद्दा सुलझाने के लिए लाहौर पहुंचा ICC; पीसीबी से पूछा बड़ा सवाल
Advertisement

Asia Cup: भारत-पाक मुद्दा सुलझाने के लिए लाहौर पहुंचा ICC; पीसीबी से पूछा बड़ा सवाल

ICC World Cup 2023: भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे विवाद को लेकर अब ICC सख्त हो गया है. दरअसल जराए से खबर मिली है कि आईसीसी के अध्यक्ष और सीईओ पाकिस्तान पहुंचे और वनडे वर्ल्डकप के लिए भारत आने का आश्वासन चाहते हैं. पढ़िए पूरी खबर

Asia Cup: भारत-पाक मुद्दा सुलझाने के लिए लाहौर पहुंचा ICC; पीसीबी से पूछा बड़ा सवाल

Asia Cup, ICC ODI World Cup: एशिया कप में भारत का पाकिस्तान ना जाना और पाकिस्तान आईसीसी वनडे वर्ल्डकप के लिए पाकिस्तान का भारत ना आने वाला मामला अभी सुलझा नहीं है कि आसीसी ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड से बड़ा सवाल पूछ लिया है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अध्यक्ष और सीईओ यह आश्वासन आने के लिए अभी लाहौर में हैं कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) इस साल भारत में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप में अपने मैचों के लिए हाइब्रिड मॉडल लागू करने पर जोर नहीं देगा.

जराए से मिली जानकारी के मुताबिक आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले और सीईओ ज्योफ एलार्डिस खास तौर पर इसलिए लाहौर पहुंचे हैं ताकि वह अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वनडे विश्वकप में पाकिस्तान की भागीदारी यकीनी करने के लिए आश्वासन हासिल कर सकें. पीसीबी चीफ नजम सेठी ने साफ किया है कि अगर भारतीय टीम एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी तो फिर उनकी टीम भी विश्वकप के लिए भारत नहीं जाएगी.

Moments: जडेजा नहीं इस बच्ची के आंसुओं की वजह से जीती CSK, यकीन नहीं तो देख लीजिए VIDEO

इसके बाद ही आईसीसी के टॉप पदाधिकारी पाकिस्तान दौरे पर आए हैं. जराए ने कहा,"आईसीसी और विश्वकप का मेजबान भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) नजम सेठी के हाइब्रिड मॉडल को लेकर चिंतित हैं." उन्होंने कहा,"सेठी ने हाइब्रिड मॉडल का सुझाव हालांकि विश्वकप से पहले होने वाले एशिया कप के लिए दिया है लेकिन अधिकारी इस बात को लेकर फिक्रमंद हैं कि अगर इस टूर्नामेंट के लिए यह मॉडल कबूल कर लिया जाता है तो पीसीबी पाकिस्तान के भारत में खेलने के सवाल पर आईसीसी से विश्वकप में भी इस मॉडल को लागू करने के लिए कह सकता है."

सेठी पहले ही इशारा दे चुके हैं कि अगर पाकिस्तान सरकार सुरक्षा कारणों से टीम को भारत भेजने की इजाज़त नहीं देती है तो पीसीबी ऐसे हालात में आईसीसी से पाकिस्तान के मैच न्यूट्रल जगह पर करवाने के लिए कहेगा. सूत्रों ने कहा, "स्वाभाविक है कि आईसीसी और बीसीसीआई इस तरह के हालात नहीं चाहते क्योंकि इससे भारत-पाकिस्तान मैच और यहां तक कि टूर्नामेंट की कामयाबी भी प्रभावित होगी." 

एक अन्य जराए ने कहा कि यही वजह है कि बीसीसीआई के सचिव जय शाह एशिया कप के लिए हाइब्रिड मॉडल को कबूल नहीं कर रहे हैं जिसके तहत तीन या चार मैचों का आयोजन पाकिस्तान में और बाकी मैचों का आयोजन UAE या श्रीलंका में होगा. पाकिस्तान एशिया कप का मेजबान है और सेठी लगातार दोहरा रहे हैं कि अगर टूर्नामेंट का आयोजन पाकिस्तान की बजाय न्यूट्रल जगह पर किया जाता है तो उनकी टीम इसमें हिस्सा नहीं लेगी. 

सूत्रों ने इसके साथ ही यह भी इशारा दिया कि अगर पाकिस्तान एशिया कप के कुछ मैचों की मेजबानी नहीं करता है तो इसका वर्ल्डकप पर भी गलत असर पड़ेगा. उन्होंने कहा,"आईसीसी के पदाधिकारी पीसीबी और बीसीसीआई के बीच सेतु के रूप में काम करने व एशिया कप और विश्व कप से संबंधित लंबित मुद्दों को हल करने की कोशिश कर रहे हैं."

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news