अंकुरित चने खाने के इन फायदों को नहीं जानते होंगे आप, वजन को भी करता है कंट्रोल
Advertisement

अंकुरित चने खाने के इन फायदों को नहीं जानते होंगे आप, वजन को भी करता है कंट्रोल

चने को भिगोकर उसे अंकुरित करके खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: हमारे शरीर को प्रोटीन की बहुत जरूरत होती है. अगर आप नॉन-वेजिटेरियन हैं तो आपके पास शरीर में प्रोटीन की मात्रा पूरी करने के लिए बहुत सारे विकल्प होते हैं. पर यदि आप वेजिटेरियन हैं तो आपके लिए चने से ज्यादा बेहतर कुछ नहीं है. चने को भिगोकर उसे अंकुरित करके खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है.आज हम आपको इससे होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे.

वजन रहेगा नियंत्रित
अंकुरित चने खाने से हमारा पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है और हमें भूख नहीं लगती. जिससे हमारा वजन नियंत्रण में रहता है और मोटापा नहीं बढ़ता है. अंकुरित चने में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है और इसमें फेट की मात्रा भी कम होती है.

हड्डियां होती हैं मजबूत
अंकुरित चने हमारी हड्डियों को मजबूत बनाते हैं.इसमें कई प्रकार के विटामिन्स और मिनरल्स होने के कारण ये हमारी हड्डियों के साथ-साथ दांत के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं.  

साहिबजादा दिवस: होती रही गुरु बाणी, ध्यानमग्न हो सुनते रहे मुख्यमंत्री योगी

बाल और त्वचा के लिए भी है लाभकारी
अंकुरित चने खाने से हमारी त्वचा और बालों को स्वस्थ होते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है, जो बढ़ती उम्र के साथ-साथ त्वचा पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करते हैं.

ब्लड शुगर को रखता है कंट्रोल
अंकुरित चना हमरे शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसलिए डायबिटीज के मरीज को अंकुरित चने का सेवन करना चाहिए.

Trending news