भारत के 6 सबसे प्रसिद्ध नाग मंदिर जिनकी है खूब मान्यता

Raj Rani
Aug 08, 2024

Sawan 2024

हिंदू पंचांग के अनुसार नाग पंचमी श्रावण महीने के शुक्लपक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है जो ज्यादातर जुलाई या अगस्त के महीने में ही आती है.

Nag Panchami 2024 Date

इस वर्ष नाग पंचमी 9 अगस्त 2024 को मनाई जाएगी. यह सांपों और नाग देवता की पूजा के लिए समर्पित एक पवित्र त्योहार होता है.

आइए नाग पंचमी के अवसर पर भारत के कुछ प्रसिद्ध नाग मंदिरों के बारे में जानते हैं.

Mannarasala Sree Nagaraja Temple

केरल के शांत जंगल में बसा यह मंदिर नागराजा को समर्पित है. माना जाता है कि इसमें 30,000 से ज्यादा सांपों की मूर्तियां हैं. यहां आने वाले भक्त प्रजनन क्षमता और सांपों के काटने से सुरक्षा का आशीर्वाद लेने आते हैं.

Nagaraj Temple

तमिलनाडु के नागरकोइल में स्थित यह मंदिर नागराज और अन्य नाग देवताओं की अनोखी पूजा के लिए प्रसिद्ध है। भक्त नाग दोष और अन्य सौंप संबंधी कष्टों से मुक्ति पाने के लिए यहाँ आते हैं।

Kukke Subramanya Temple

कर्नाटक के पश्चिमी घाट में स्थित यह मंदिर भगवान सुब्रमण्य को समर्पित है, जिन्हें नागों के रक्षक के रूप में पूजा जाता है. भक्तजन सर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए यहाँ सर्प संस्कार अनुष्ठान करते हैं.

Bhujang Naga Temple

गुजरात के भुज में स्थित यह मंदिर भुजंग नाग को समर्पित् है, जो सुरक्षा और उपचार के लिए पूजे जाने वाले नाग देवता हैं. भक्त दूध चढ़ाते हैं और देवता को प्रसन्न करने और आशीर्वाद पाने के लिए विशेष प्रार्थना करते हैं.

Thirunageswaram Temple

यह प्राचीन मंदिर राहु को समर्पित है, जिसे सर्प शरीर के साथ दर्शाया गया है. भक्त राहु काल पूजा करने के लिए आते हैं, ऐसा माना जाता है कि यह अनुष्ठान बाधाओं को दूर करता है और समृद्धि लाता है.

Nagdwar Temple

मध्य प्रदेश के पचमढ़ी में सतपुड़ा पर्वतमाला के ऊप्र स्थित यह मंदिरं नागद्वार नामक नाग देवता को समर्पित है. हर साल मनाए जाने वाले नाग पंचमी उत्सव् में हजारों भक्त सुरक्षा और खुशहाली के लिए अनुष्ठान करते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story