Fever

तेज बुखार मलेरिया के सबसे आम लक्षणों में से एक है, यह आम तौर पर परजीवी के जीवन चक्र के साथ मेल खाने वाले समय में होता है. मलेरिया के निदान का परीक्षण करने के लिए डॉक्टरों से परामर्श करना हमेशा अनुशंसित होता है.

Headache

हल्के से लेकर गंभीर सिरदर्द भी मलेरिया के सामान्य लक्षण हैं. ये कष्टदायी हैं और आमतौर पर उपयोग की जाने वाली दर्द निवारक दवाओं पर अच्छी प्रतिक्रिया नहीं दे सकते हैं.

Fatigue and Weakness

मलेरिया के रोगियों में मलेरिया के सामान्य लक्षण भी देखे जाते हैं जिससे अत्यधिक कमजोरी और थकान होती है. इससे लोगों को अपने दैनिक कार्य करने में बहुत कठिनाई होती है.

Muscle and Joint Pain

कई मलेरिया रोगियों ने मांसपेशियों में दर्द और जोड़ों के दर्द की भी शिकायत की, जो आम तौर पर फ्लू जैसे लक्षण होते हैं.

Nausea and Vomiting

मलेरिया गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण जैसे उल्टी, मतली और पेट दर्द का कारण बन सकता है जिससे निर्जलीकरण और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो सकता है.

Loss of Appetite

मलेरिया से पीड़ित लोगों में देखा जाने वाला एक और आम लक्षण है अचानक भूख कम लगना, जिससे वजन कम होना और अगर उपचार न किया जाए तो पोषण संबंधी कमी हो जाती है.

Jaundice

मलेरिया के कई मामलों में बुखार की शिथिलता के कारण पीलिया विकसित हो सकता है, जिससे त्वचा पीली हो जाती है, आंखें सफेद हो जाती हैं, साथ ही गहरे रंग का मूत्र और पीला मल आता है.

Enlarged Spleen

मलेरिया रोग के प्रति शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में तिल्ली महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. मलेरिया के कई मामलों में प्लीहा बढ़ सकता है जिससे पेट में असुविधा और कोमलता हो सकती है.

Confusion and Delirium

यह रोग मस्तिष्क पर भी प्रभाव डालता है जिससे भ्रम, प्रलाप, कोमा और दौरे पड़ते हैं। ये न्यूरोलॉजिकल लक्षण कुछ मलेरिया रोगों में भी देखे गए थे.

Anaemia

मलेरिया के परजीवी लाल रक्त कोशिकाओं को नष्ट कर देते हैं जिससे प्रभावित लोगों में एनीमिया हो जाता है. एनीमिया के लक्षणों में कमजोरी, सांस लेने में तकलीफ और चक्कर आना शामिल हैं.

VIEW ALL

Read Next Story