Punjabi dances

दुनिया भर में मशहूर पंजाबी नृत्य भारत और पाकिस्तान की सीमा पर फैले पंजाब क्षेत्र के मूल निवासी पंजाबी लोगों के लोक और धार्मिक नृत्यों की एक श्रृंखला है.

Bhangra

भांगड़ा पंजाब का सबसे लोकप्रिय लोक नृत्य है, जिसकी उत्पत्ति पाकिस्तान के पंजाब के सियालकोट क्षेत्र में हुई है. यह विशेष रूप से वसंत वैसाखी त्योहार से जुड़ा हुआ है.

Giddha

गिद्दा पंजाब क्षेत्र में एक लोकप्रिय महिला लोक नृत्य है। गिद्दा पंजाबी स्त्रीत्व के प्रदर्शन की एक पारंपरिक विधा को प्रदर्शित करता है, जैसा कि पोशाक, कोरियोग्राफी और भाषा के माध्यम से देखा जाता है.

Malwai Giddha

मालवई गिद्धा पंजाब के मालवा क्षेत्र का एक पुरुष लोक नृत्य है. यह नृत्य मूल रूप से बुजुर्ग पुरुषों द्वारा किया जाता था. यह नृत्य पंजाब क्षेत्र के मालवा क्षेत्र में उत्पन्न हुआ और मुक्तसर, बठिंडा, फरीदकोट, संगरूर, फिरोजपुर, मनसा और पटियाला जिलों से जुड़ा हुआ है.

Luddi

लुड्डी को पुरुषों और महिलाओं दोनों द्वारा अपनी उंगलियों को चटकाते हुए और हाथों को ताली बजाते हुए, छलांग लगाते हुए प्रदर्शित किया जाता है. यह मुख्य रूप से शादियों और खेलों में जश्न मनाने के लिए किया जाता है. इसे ढोल और शेनायी की धुनों पर जोड़े में या समूहों में प्रस्तुत किया जा सकता है.

Sammi

सम्मी एक पारंपरिक नृत्य शैली है जो पंजाब के आदिवासी क्षेत्र , विशेष रूप से पाकिस्तानी पंजाब के संदलबार क्षेत्र और पोथोहर क्षेत्र से उत्पन्न हुई है. पुरुष आमतौर पर पारंपरिक पंजाबी पार्टियों के दौरान सैमी नृत्य करते हैं.

Jhumar

झूमर, जिसे संदलबार क्षेत्र में घुमर भी कहा जाता है, पंजाब के संदलबार क्षेत्रों में भी लोकप्रिय है. यह धीमा और अधिक लयबद्ध रूप है. "झूमर" शब्द झूम से आया है, जिसका अर्थ है लहराना. झूमर आमतौर पर विवाह समारोहों में किया जाता है.

Kikli

किक्कली एक लोकप्रिय महिला लोक नृत्य है जो दो लोगों द्वारा हाथ पकड़कर एक-दूसरे को घेरे में घुमाते हुए और गोलाकार गति में अपनी स्थिति को संतुलित करते हुए किया जाता है. यह आम तौर पर युवा लड़कियों में लोकप्रिय है और जोड़े में किया जाता है.

Gatka

गतका मार्शल आर्ट का एक रूप है जो मुख्य रूप से पंजाब के सिखों से जुड़ा है. यह लाठी-लड़ाई की एक शैली है, जिसमें लकड़ी की लाठियों का उद्देश्य तलवारों का अनुकरण करना होता है.

VIEW ALL

Read Next Story