अब 'नजरबट्टू' पर ही लग गई नजर! एक नींबू की कीमत तुम क्या जानो...
Advertisement

अब 'नजरबट्टू' पर ही लग गई नजर! एक नींबू की कीमत तुम क्या जानो...

नींबू ने तो आम आदमी के बजट को ही खट्टा कर दिया है. हालात यहां तक पहुंच गए हैं कि कई जगहों पर एक नींबू 10 रुपये का मिल रहा है. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़तोरी के बाद सब्जियों के दाम में उछाल देखने को मिला है.

photo

चंडीगढ़- हर रोज बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दाम से वैसे ही आम जनता परेशान है, ऊपर से नींबू के दामों में आग लगी हुई है.

हैदराबाद, सूरत से लेकर दिल्ली तक, सब्जियों और खासकर नींबू की कीमतों में भारी बढ़ोतरी देखी गई है. कीमतों में बढ़ोतरी का खामियाजा ग्राहक और विक्रेता दोनों को भुगतना पड़ रहा है. 

एक रिपोर्ट के अनुसार हैदराबाद के एक विक्रेता का कहना है, ''हम 700 रुपये में एक पूरा नींबू का बोरा खरीदते थे, जिसकी कीमत अब 3,500 रुपये है.'' ईंधन की कीमतों में वृद्धि ने सब्जियों की कीमतों को बढ़ा दिया है.

गर्मी का मौसम आने के साथ ही पिछले एक हफ्ते में नींबू के दाम आसमान छू रहे हैं और हैदराबाद शहर में एक नींबू 10 रुपये में बिक रहा है. विक्रेताओं ने नींबू की बढ़ती कीमत पर अपनी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि उपभोक्ता इतनी अधिक कीमत पर खट्टे फल खरीदने के लिए तैयार नहीं हैं. 

इस कारण बढ़े हैं नींबू के दाम

जानकारी के अनुसार, अक्सर गर्मियों में नींबू के दाम बढ़ जाते हैं, लेकिन बेमौसम बारिश से भी ये महंगा हो जाता है. वहीं मौसम में बदलाव के कारण भी नींबू के दामों में उछाल आया है. गर्मी में नींबू की पैदावार बढ़ने के साथ ही डिमांड भी बढ़ जाती है. 

व्यापारियों के अनुसार आमतौर पर गर्मी के मौसम में सब्जियों के भावों में उछाल आता है, लेकिन इस बार नींबू के भाव बढ़ने के दूसरे कई कारण हैं. इसमें सबसे बड़ा कारण डीजल-पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को माना जा रहा है. ट्रांसपोर्ट खर्च बढ़ने के कारण तथा मंडियों में आवक घटने के कारण नींबू के भावों में बढ़ोतरी हो रही है.

"कीमतें वास्तव में बहुत अधिक हो गई हैं. पहले, हम एक पूरे नींबू की बोरी 700 रुपये में खरीदते थे जो अब कीमत 3,500 रुपये है. हम 10 रुपये में एक नींबू बेच रहे हैं और कोई भी इसे खरीदने के लिए तैयार नहीं है. 

अमूमन 10 रुपए में 5 मिलने वाले नींबू (Lemon) की कीमत हर रोज नई ऊंचाई पर पहुंच रही है. एक महीने में, भारत में नींबू की कीमत 70 रुपये किलो से बढ़कर 400 रुपये किलो हो गई है.

नींबू विटामिन सी का बेस्ट सोर्स माना जाता है और गर्मी में इसका खूब इस्तेमाल होता है,   लेकिन लगता है इस सीजन आम आदमी अपने पसंदीदा नींबू पानी से वंचित रह जाएगा.

नींबू ने तो आम आदमी के बजट को ही खट्टा कर दिया है. बढ़ती गर्मी के बीच नींबू (Lemon) की खपत बढ़ गई है. ऐसे में इसके दाम तो आम आदमी की पहुंच से बाहर होते जा रहे हैं. हालात यहां तक पहुंच गए हैं कि कई जगहों पर एक नींबू 10 रुपये का मिल रहा है. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़तोरी के बाद सब्जियों के दाम में उछाल देखने को मिला है.

Trending news