वैलेंटाइन वीक की आज से शुरूआत, पहले दिन होता है रोज़ डे
Advertisement

वैलेंटाइन वीक की आज से शुरूआत, पहले दिन होता है रोज़ डे

वैलेंटाइन्स डे हर साल 14 फरवरी को आता है। लेकिन 7 फरवरी यानि आज से वैलेंटाइन वीक की शुरूआत हो गई है। वैलेंटाइन वीक में सबसे पहले 7 फरवरी को रोज़ डे मनाया जाता है।

वैलेंटाइन वीक में सबसे पहले 7 फरवरी को रोज़ डे मनाया जाता है

चंडीगढ़ : वैलेंटाइन्स डे हर साल 14 फरवरी को आता है। लेकिन 7 फरवरी यानि आज से वैलेंटाइन वीक की शुरूआत हो गई है। वैलेंटाइन वीक में सबसे पहले 7 फरवरी को रोज़ डे मनाया जाता है। इसके बाद 8 फरवरी को प्रपोज डे होता है। 9 फरवरी को चॉकलेट डे, 10 फरवरी को टेडी डे, 11 फरवरी को प्रॉमिस डे, 12 फरवरी को हग डे, 13 फरवरी को किस और फिर 14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे आता है।

14 फरवरी को भले ही वैलेंटाइन डे मनाया जाता हो लेकिन उससे पहले पूरे हफ्ते तक रोजाना अलग-अलग दिन सेलिब्रेट किए जाते हैं, जिसे वैलेंटाइन्स वीक कहते हैं। इन 7 दिनों में लोग अपने प्यार का अलग-अलग तरीके से इजहार करते हैं।

वैलेंटाइन वीक के पहले दिन रोज़ डे मनाया जाता है और इस बार रोज़ डे रविवार को है। इस दिन कपल्स एक-दूसरे को लाल गुलाब का फूल देते हैं, वहीं दोस्त एक-दूसरे को पीले रंग का गुलाब देते हैं। इस दिन प्रेमी एक-दूसरे को प्यार के प्रतीक के रूप में लाल गुलाब देते हैं। कहते हैं किसी भी रिश्ते में या अपने प्यार का इजहार करने के लिए गुलाब से अच्छा कुछ नहीं हो सकता। गुलाब का फूल कई अलग-अलग रंगों में होता है और हर रंग के गुलाब का अपना अलग महत्व होता है और मायने होते हैं। बाजार में कई रंग के गुलाब मिलते हैं जिसमें, लाल, पीला और सफेद होता है। गुलाब के किसी रंग को दोस्ती का प्रतीक माना जाता है तो किसी को प्यार का।

यूं तो प्यार के इजहार के लिए कोई दिन खास नहीं होता बल्कि हर दिन खास होता है, लेकिन वैलेंटाइन डे की बात ही कुछ अलग होती है। सभी प्रेमी जोड़ों को इस दिन का बेसब्री से इंतजार रहता है। सिर्फ वैलेंटाइंस डे ही नहीं, पूरे सप्ताह भर लोग प्यार का त्योहार मनाते हैं।

WATCH LIVE TV

Trending news