रुचि सोया के FPO पर स्वामी रामदेव से खास चर्चा, बोले- पतंजलि को 5 साल में देश की टॉप FMCG कंपनी बनाने का लक्ष्य
Advertisement

रुचि सोया के FPO पर स्वामी रामदेव से खास चर्चा, बोले- पतंजलि को 5 साल में देश की टॉप FMCG कंपनी बनाने का लक्ष्य

पतंजलि आयुर्वेद ग्रुप (Patanjali Ayurved Group) और उसकी अनुषंगी रुचि सोया (Subsidiary Ruchi Soya) का सम्मिलित साल का कारोबार 35,000 करोड़ रुपये का है. इतना ही नहीं इनका आने वाले 5 साल में भारत की टॉप FMCG कंपनी बनाने का इरादा है.

रुचि सोया के FPO पर स्वामी रामदेव से खास चर्चा, बोले- पतंजलि को 5 साल में देश की टॉप FMCG कंपनी बनाने का लक्ष्य

नई दिल्लीः पतंजलि आयुर्वेद ग्रुप (Patanjali Ayurved Group) और उसकी अनुषंगी रुचि सोया (Subsidiary Ruchi Soya) का सम्मिलित साल का कारोबार 35,000 करोड़ रुपये का है. इतना ही नहीं इनका आने वाले 5 साल में भारत की टॉप FMCG कंपनी बनाने का इरादा है. तो वहीं, पतंजलि के मुखिया बाबा रामदेव (Baba Ramdev)  ने गुरुवार यानी की आज 24 मार्च, 2022 को संवाददाता सम्मेलन में इसका ऐलान किया है.

इस दौरान उन्होंने कहा कि पतंजलि आयुर्वेद अपने सभी फूड बिजनेस को लिस्टेड यूनिट रुचि सोया इंडस्ट्रीज में मिलाएगी. रामदेव बाबा ने कहा कि हमने पतंजलि आयुर्वेद और रुचि सोया को अगले पांच सालों में भारत की सबसे बड़ी खाद्य एवं FMCG (रोजमर्रा के इस्तेमाल के उत्पाद बनाने वाली) कंपनी बनाने का लक्ष्य रखा है. उन्होंने दावा करते हुए कहा कि पतंजलि आयुर्वेद फिलहाल देश की दूसरी बड़ी खाद्य और एफएमसीजी कंपनी है.

रामदेव ने आगे कहा कि पतंजलि समूह की कई कंपनियों का आने वाले समय में इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) लाया जाएगा. लेकिन उन्होंने इसकी कोई समय सीमा नहीं बताई. इसी के साथ रामदेव बाबा ने मौजूदा राजस्व की स्थिति पर पूछे जाने पर कहा कि रुचि सोया को मिलाकर पतंजलि समूह का साझा कारोबार 35,000 करोड़ रुपये से अधिक है और यह खाद्य एवं FMCG क्षेत्र में दूसरे स्थान पर है.

आपको बता दें कि वित्त वर्ष 2020-21 में पतंजलि समूह का कारोबार करीब 30,000 करोड़ रुपये था और साल 2019 में दिवालिया प्रक्रिया के तहत रुचि सोया का अधिग्रहण किया था. वहीं, पतंजलि और रुचि सोया के बीच किसी तरह की प्रतिस्पर्धा से इनकार करते हुए रामदेव ने कहा कि अगले कुछ महीनों में पतंजलि अपने सभी खाद्य कारोबार को रुचि सोया को सौंप देगी.

उन्होंने आगे कहा कि उसके बाद पतंजलि आयुर्वेद गैर-खाद्य, परंपरागत औषधि कारोबार में भी सक्रिय रहेगी. रुचि सोया खाद्य तेल,  खाद्य एवं एफएमसीजी, पोषण और पाम उत्पादन कारोबार पर ध्यान केंद्रित करेगी.

WATCH LIVE TV

Trending news