Petrol-Diesel Price Update : 10 मार्च के बाद पेट्रोल-डीजल हो जाएगा इतना महंगा ! क्रूड ऑयल के दाम बढ़े
Advertisement

Petrol-Diesel Price Update : 10 मार्च के बाद पेट्रोल-डीजल हो जाएगा इतना महंगा ! क्रूड ऑयल के दाम बढ़े

Petrol-Diesel Price Update : 10 मार्च के बाद पेट्रोल-डीजल हो जाएगा इतना महंगा ! क्रूड ऑयल के दाम बढ़े यूक्रेन (Ukraine) और रूस (Russia) के बीच जारी जंग के बीच क्रूड आयल (Crude Oil) की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई हैं. गुरुवार को बीते दिन ब्रेंट क्रूड 100 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया.

Petrol-Diesel Price Update : 10 मार्च के बाद पेट्रोल-डीजल हो जाएगा इतना महंगा ! क्रूड ऑयल के दाम बढ़े

नई दिल्ली : Petrol-Diesel Price Update : 10 मार्च के बाद पेट्रोल-डीजल हो जाएगा इतना महंगा ! क्रूड ऑयल के दाम बढ़े : यूक्रेन (Ukraine) पर रूस (Russia) के हमला करते ही शेयर मार्केट (Share Market) बुरी तरह प्रभावित हुआ है. दोनों देशों के बीच जारी जंग के बीच क्रूड आयल (Crude Oil) की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई हैं. गुरुवार को बीते दिन ब्रेंट क्रूड 100 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया.

ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि इसका असर भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर पड़ सकता है. हालांकि शुक्रवार को भी पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं और इनकी कीमतों में कोई परिवर्तन देखने को नहीं मिला. दिल्ली में पेट्रोल 95.41 रुपये प्रति लीटर तो वहीं डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के दाम 109.98 रुपये प्रति लीटर हैं तो डीजल  94.14 रुपये प्रति लीटर हैं. 

चुनाव परिणाम थामे हैं दाम 

देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के दौरान पेट्रोल-डीजल की कीमत (Petrol Diesel Price) बढ़ने का असर मतदाताओं पर पड़ सकता है और महंगाई बढ़ने का ठीकरा मौजूदा सरकार पर फोड़ सकता है. ऐसे में कच्चे तेल के दाम बढ़ने के बावजूद डीजल-पेट्रोल के दाम स्थिर रखकर अभी हालात पर नियंत्रण रखने की हर संभव कोशिश की जा रही है.

चुनाव परिणाम 10 मार्च को आएंगे, ऐसे में अंदेशा जताया जा रहा है कि 10 मार्च के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम तेजी से बढ़ सकते हैं. 

WATCH LIVE TV

इस तरह जानें आपके शहर के दाम 

पेट्रोल-डीजल के दाम सुबह 6 बजे अपडेट होते हैं. यह कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) की कीमत के आधार पर तय की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद इसके दाम निश्चित करती हैं.

अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव आप एक SMS के जरिये रोज जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा.

तीन नवंबर, 2021 को केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी घटाए जाने के बाद से अब तक पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बदले हैं. इसके बाद कई राज्यों ने अपने यहां लगने वाले वैट को काम कर दिया था जिससे पेट्रोल-डीजल की कीमत कम हो गई थी. 

 

 

 

 

 

 

 

Trending news